scriptट्विटर के नए नियम लागू, बिना मर्जी दूसरों की फोटो नहीं कर सकते इस्तेमाल, क्या कहती हैं यूपी की लड़कियां? | Twitter's new rules cannot share pics or use without permission | Patrika News

ट्विटर के नए नियम लागू, बिना मर्जी दूसरों की फोटो नहीं कर सकते इस्तेमाल, क्या कहती हैं यूपी की लड़कियां?

locationलखनऊPublished: Dec 01, 2021 03:37:40 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

ट्विटर इंडिया ने अपना नया सीईओ पराग अग्रवाल को बनाया है। जबकि पदासीन होते ही उन्होने प्राइवेसि और सेफ़्टी को देखते हुए पहला नियम में बदलाव कर दिया है। जिसको उत्तर प्रदेश की लड़कियां बहुत पसंद कर रही हैं। पत्रिका डॉट कॉम ने कानपुर, अयोध्या की लड़कियों से बातचीत करके जाना क्या है इनकी पसंद?

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ. ऑनलाइन काम करने वाली सोशल मीडिया पर अब धीरे धीरे दबाव बढ़ता जा रहा है। जिसमें भारतीय मूल के पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) के पद संभालने के एक दिन बाद ट्विटर के नए नियम जारी किये हैं. इसके मुताबिक माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के यूजर्स बिना परमीशन किसी दूसरे की तस्वीर शेयर नहीं कर सकेंगे. वहीं उत्तर प्रदेश में कानपुर की रहने वाली मुस्कान कहती हैं कि ये कई मामलों में ठीक है, क्योंकि कई बार लड़कियों की फोटो का कुछ गलत लोग इस्तेमाल करने लगते हैं। जबकि अब रिपोर्ट करते ही तस्वीर हटा दी जाएगी।
जबकि अयोध्या की रहने वाली रानी का कहना है कि वो सोशल मीडिया का इस्तेमाल बहुत कम करती हैं, फिर भी जब कभी पोस्ट करती हैं तो बहुत से ऐसे लोग जो फोटो को शेयर करके गलत कमेन्ट करते हैं। इससे काफी हद तक ये सब कंट्रोल होगा।
सेलिब्रिटी नहीं हैं तो कर सकते हैं आपत्ति

कंपनी ने अपनी नेटवर्क पॉलिसी के सख्त करे हुए बताया है कि ट्विटर के नए नियम के तहत, जो लोग सेलिब्रेटी नहीं हैं, वे ट्विटर से उन तस्वीरों या वीडियो को हटाने के लिए कह सकते हैं, जो बिना अनुमति पोस्ट की गई थी थी. ट्विटर ने पहले ही यूजर्स को दूसरों की व्यक्तिगत जानकारी साझा करने पर प्रतिबंध लगा रखा है.
यूजर्स किसी का पता या स्थान, पहचान पत्र, गैर-सार्वजनिक संपर्क जानकारी, वित्तीय जानकारी, या चिकित्सा डाटा शेयर नहीं कर सकते हैं.

रिपोर्ट करने पर होगी तुरंत कार्यवाई
कंपनी का दावा है कि अगर कोई किसी फोटो को रिपोर्ट की जाती है और नई पॉलिसी के तहत इसे हटाने का अनुरोध करता है, तो वह हटा दिया जाएगा. यह नियम 30 नवंबर से लागू हो चुका है.
इस नियम के तहत वैसे फोटो और वीडियो पोस्ट नहीं हटाए जाएंगे, जो समाचार पत्र, समाचार पोर्टल और टेलीविजन न्यूज शेयर करने के लिए किए गए हैं और वह अन्य प्लेटफार्मों पर उपलब्ध हैं. ट्विटर का यह नियम सेलिब्रिटी पर लागू नहीं होता है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो