scriptमदरसों के लेकर भाजपा सरकार के इस मंत्री ने विधान परिषद में किया बड़ा खुलासा, चौंक गई सपा | Two thousand madrasas fake in Uttar Pradesh | Patrika News

मदरसों के लेकर भाजपा सरकार के इस मंत्री ने विधान परिषद में किया बड़ा खुलासा, चौंक गई सपा

locationलखनऊPublished: Jul 26, 2019 12:25:18 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

-उत्तर प्रदेश में दो हजार मदरसे फर्जी-अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने विधान परिषद में दी जानकारी-भाजपा सरकार सत्ता में आई तो प्रदेश में 19000 मदरसे संचालित थे-वेब पोर्टल पर 17000 मदरसों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है
 

madrsa

मदरसों के लेकर भाजपा सरकार के इस मंत्री ने विधान परिषद में किया बड़ा खुलासा, चौंक गई सपा

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मदरसों के नाम पर बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण (chaudhary laxmi narayan minister) ने विधानपरिषद (UP Vidhan Parishad) में चौंकाने वाली जानकारी सार्वजनिक करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में 2000 मदरसे फर्जी तरीके से संचालित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब भाजपा सरकार सत्ता में आई तो प्रदेश में 19000 मदरसे संचालित थे। मदरसों के संचालन में पारदर्शिता के लिए सरकार ने वेब पोर्टल पर उनका रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया। वेब पोर्टल पर 17000 मदरसों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। शेष 2000 मदरसे अब तक सामने नहीं आए हैं। ये मदरसे फर्जी हैं।
एनसीसी व एनएसएस कोर्स भी किया गया लागू

बता दें कि लक्ष्मीनारायण समाजवादी पार्टी के परवेज अली के सवालों के जवाब देते हुए ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मदरसों में पहले सिर्फ पारंपरिक शिक्षा दी जाती थी। भाजपा सरकार ने इनमें एनसीईआरटी का कोर्स लागू किया। नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) भी लागू की है।
558 मदरसे अनुदानित

मंत्री ने कहा कि वर्ष 2018-19 के दौरान सरकार ने किसी भी मदरसे को अनुदान पर नहीं लिया है। फिलहाल पांचवीं और आठवीं कक्षा स्तर के 558 मदरसे अनुदानित हैं, जिनमें से कुछ का विवाद चल रहा है। अखिलेश सरकार ने 146 मदरसों को अनुदान सूची में शामिल करने की घोषणा की थी। 100 मदरसे ही अनुदान सूची में शामिल किये जा सके थे कि सपा सरकार ने नीति बदल दी, जिससे 46 मदरसे कोर्ट चले गए।

ट्रेंडिंग वीडियो