scriptU.P. Election: बेईमानों के खिलाफ ईमानदार की गोलबंदी | u.p. election watch adr latest news | Patrika News

U.P. Election: बेईमानों के खिलाफ ईमानदार की गोलबंदी

locationलखनऊPublished: Feb 17, 2019 08:59:33 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

कर्मठ एवं जुझारू लोगों को जीवनवृत्त मतदाताओं के सामने रखना होगा

U.P. Election:

U.P. Election: बेईमानों के खिलाफ ईमानदार की गोलबंदी

ritesh singh

लखनऊ। बेईमानों के खिलाफ ईमानदारो की गोलबंदी की जायेगी, यह विचार पूर्व जिला जज एवं एडीआर/यू0पी0 इलेक्शन वाॅच के प्रदेश कोर कमेटी के सदस्य शंशिकांत ने व्यक्त किये, वह अंनत होटल लखनऊ के सभागार में एडीआर व यू0पी0 इलेक्शन वाॅच की प्रदेश कोर कमेटी की बैठक को मुख्य अतिथि के रूप मेें सम्बोधित कर रहे थे।
शंशिकांत ने कहा कि पिछले तीन दशको से राजनीति से लेकर विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों मेें बेईमान, भष्ट्र, धनबली, बाहुबली विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों में ऊचे पायदानों पर आसीन नजर आ रहे है लेकिन ईमानदार, कर्मठ एवं जुझारू लोगों को योजनाबद्ध तरीके से उनके सामने प्रस्तुत नहीं किया जा रहा है जिसका परिणाम है कि मतदाताओं को सिर्फ बाहुबलियों एवं धनबलियों में से ही अपने प्रतिनिधी का चयन करना पडता है। हमें दूसरे के मुताबिक ईमारदार, कर्मठ एवं जुझारू लोगों को जीवनवृत्त मतदाताओं के सामने रखना होगा तभी वे अच्छे और बुरे प्रत्याशियों में भेद कर पायेगेे।
एडीआर के मुख्य समन्वयक संजय सिंह ने कहा कि बडे सौभाग्य की बात है कि 12 वर्ष बाद फिर से एडीआर/नेशनल इलेक्शन वाॅच का तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन 1 से 3 मार्च लखनऊ में होने जा रहा है जिसको हम सभी को मिलकर सफल बनाना होगा। इस तीन दिवसीय एडीआर व नेशनल इलेक्शन वाॅच के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन दीनदयाल उपाध्याय ग्राम विकास संस्थान, बक्शी के तालाब लखनऊ के सभागार में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोडा करेगे इस सम्मेेलन मे देश के कई राज्यों के चुनाव आयुक्त एवं प्रशासनिक अधिकारी, राजनेता, पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता सहभागिता कर रहे है।
इस सम्मेलन में विविध सत्रों का आयोजन किया जायेगा। कोर टीम के सदस्य डाॅ रामअवतार खांगर पूर्व एजीएम नाबार्ड ने कहा कि मतदाता साक्षरता के लिए गांव-गांव में चैपाले लगाना आवश्यक है, लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाता का जागरूक होना आवश्यक है। फतेहपुर से आये कोर टीम के सदस्य राजेन्द्र साहू ने कहा कि भारत में चुनाव सुधार के बिल का शीघ्र ही पारित किया जाये और इलेक्ट्रानिक वोटिंग प्रारम्भ की जाये। कोर टीम के सदस्य डाॅ विष्णुधर द्विवेदी, पूर्व प्रधानाचार्य ने कहा कि चुनाव सुधार के बिना सामाजिक बदलाव सम्भव नहीं हैं।
जिस तरह से सत्ता तक पहुचने के लिए लोग झूठ का सहारा ले रहे है वह आने वाले समय की सबसे बडी चिंता है। RTI activist मुदित चिरवारिया ने कहा कि एडीआर द्वारा युवाओं के साथ निरन्तर संवाद करके उन्हें चुनाव सुधार की प्रक्रिया से जोडने का काम किया जा रहा है। एडीआर के संयोजक अनिल शर्मा ने कहा कि U.P. Election Watch ADR का राज्यस्तरीय संगठन है जो निरन्तर चुनाव सुधार एवं प्रजातात्रिंक मूल्यों के बदलाव के लिए कार्य कर रहा है।
इस देश में एडीआर के प्रयासों से पिछले दस वर्षो में जो बदलाव हुये वह जनता की जीत है। प्रजा ही प्रभू के सिद्धांत को आगे बढाने का कार्य एडीआर द्वारा किया जा रहा है। U.P. Election Watch के राज्य प्रतिनिधी संतोष श्रीवास्तव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एडीआर निरन्तर सक्रिय रहकर सामाजिक बदलाव की प्रक्रिया को आगे बढाने का कार्य कर रहा है। उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक सुअवसर है कि वह राष्ट्रीय सम्मेलन में अधिक से अधिक भाग ले सके। कोर टीम की बैठक में दो दर्जन से अधिक लोग उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो