scriptउमरा यात्रा भी हुई महंगी, जायरीनों को चुकाने होंगे 11 हजार रुपये ज्यादा | Umra yatra also became expensive | Patrika News

उमरा यात्रा भी हुई महंगी, जायरीनों को चुकाने होंगे 11 हजार रुपये ज्यादा

locationलखनऊPublished: Dec 12, 2019 12:21:32 pm

सऊदी अरब सरकार ने नि:शुल्क दिए जाने वाले उमरा वीजा पर अब 300 रियाल यानी करीब 6 हजार रुपये का शुल्क लगा दिया है।

उमरा यात्रा भी हुई महंगी, जायरीनों को चुकाने होंगे 11 हजार रुपये ज्यादा

उमरा यात्रा भी हुई महंगी, जायरीनों को चुकाने होंगे 11 हजार रुपये ज्यादा

लखनऊ. सऊदी अरब सरकार ने नि:शुल्क दिए जाने वाले उमरा वीजा पर अब 300 रियाल यानी करीब 6 हजार रुपये का शुल्क लगा दिया है। साथ ही अन्य मदों में बढ़ोतरी कर दी गई है। इससे जायरीनों को 11 हजार रुपये अतिरिक्त देने होंगे। अब दो साल से ऊपर के बच्चों के लिए भी पूरी रकम अदा करनी पड़ रही है। सऊदी अरब के हज मंत्रालय से 31 अगस्त से 24 नवंबर के जारी आंकड़ों के अनुसार उमरा यात्रा में भारत पहले से तीसरे स्थान पर आ गया है। इस साल उमरा यात्रा शुरू होने के 88 दिनों में दुनिया भर से 13 लाख 39 हजार 379 लोग उमरा यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे। इनमें भारत से 1 लाख 95 हजार 345 लोग उमरा यात्रा पर सऊदी अरब गए।

अभी तक उमरा वीजा निशुल्क दिया जाता था। नए नियम के मुताबिक उमरा वीजा लेने के लिए 300 रियाल यानी करीब 6 हजार रुपये लिए जा रहे हैं। इसके अलावा बेसिक ग्राउंड सर्विस, प्रोसेसिंग फीस आदि के मद में करीब 5000 रुपये का इजाफा किया गया है। सऊदी अरब सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए नियमों में उमरा जाने वाले जायरीनों को वहां के किसी भी राज्य व शहर में घूमने की आजादी दी है। जायरीनों को इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। अभी तक उमरा के लिए सऊदी अरब पहुंचने वालों को मक्का के अलावा मदीना मुनव्वरा और जेद्दा ही जाने की इजाजत थी। अन्य राज्यों में जाने के लिए अतिरिक्त रकम देकर अलग से वीजा लेना पड़ता था।

ट्रेंडिंग वीडियो