script

देश की आजादी के लिये बलिदान न दे सके तो युवा कर सकते हैं स्वच्छता में योगदान:अनुराग ठाकुर

locationलखनऊPublished: Oct 30, 2021 07:50:57 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

यह प्लास्टिक कचरा तीन लाख 41 हजार गांव और जगहों से इकट्ठा किया गया ।इसके अंतर्गत 6 लाख कार्यक्रम किये गए।

देश की आजादी के लिये बलिदान न दे सके तो युवा कर सकते हैं स्वच्छता में योगदान:अनुराग ठाकुर

देश की आजादी के लिये बलिदान न दे सके तो युवा कर सकते हैं स्वच्छता में योगदान:अनुराग ठाकुर

लखनऊ ,केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने देश के नौजवानों से स्वच्छता अभियान से जुड़कर इसे आगे बढ़ाने का आह्वान किया है ।उन्होंने कहा कि हम देश की आजादी के लिए बलिदान नहीं दे पाए लेकिन देश की स्वच्छता के लिए योगदान तो दे सकते हैं ।अनुराग ठाकुर आज अवध विश्वविद्यालय अयोध्या में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत एक माह तक चलने वाले स्वच्छ भारत अभियान पर एक संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने देश के युवाओं से स्वच्छता अभियान मे अपना योगदान करने का आह्वान करते हुए बताया कि एक माह के इस अभियान में देश में विभिन्न स्थानों से 75 लाख किलो प्लास्टिक कूड़ा कचरा एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन इसके सापेक्ष एक महीने से कम की अवधि में ही अब तक 108 लाख किलो प्लास्टिक कचरा एकत्रित कर लिया गया । उन्होंने बताया कि यह प्लास्टिक कचरा तीन लाख 41 हजार गांव और जगहों से इकट्ठा किया गया ।इसके अंतर्गत 6 लाख कार्यक्रम किये गए।
उन्होंने कहा कि इस अभियान की शुरुआत प्रदेश में प्रयागराज से शुरू हुई थी और समापन अयोध्या में हो रहा है। ठाकुर ने कहा कि प्लास्टिक गलता नहीं है इसलिए यह पशुओं के लिए बेहद हानिकारक होता है ।लोग खाना खाने के बाद प्लास्टिक के रैपर इधर-उधर फेंक देते हैं , इससे वे बचें और उसे कूड़ेदान में ही डालें। उन्होंने कहा कि देश का हर एक नागरिक अपने आसपास स्वच्छता की जिम्मेदारी स्वयं निभाएं तो स्वच्छता जैसे अभियानों की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि देश का युवा राष्ट्र निर्माण और देश को स्वच्छ और साख बनाने की दिशा में बड़ा योगदान दे सकता है। ठाकुर ने बताया कि देश में 2 साल में 11 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश खुले में शौच से मुक्त हुआ है । कहा कि खुले में शौच जाने और गंदा पानी पीने से लोग बीमार होते हैं। उन्होंने कहा कि 80% बीमारियों का कारण गंदा पानी पीना होता है।
उन्होंने कहा कि शौचालय न होने के कारण बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे बीमार होते थे और मौत हो जाती थी ।कहा कि केंद्र सरकार हर घर नल और हर घर जल के द्वारा सभी को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों में एक करोड़ घरों तक स्वच्छ जल पहुंचाने का कार्य किया गया है।अनुराग ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का सर्वांगीण विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह स्वच्छता अभियान एक माह का है लेकिन लोगों को आगे स्वच्छता और सफाई के प्रति जागरूक पर आगे भी प्रेरित करते रहना होगा।
उन्होंने कहा कि केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार कोविड टीकाकरण की दिशा में तेजी से काम कर रही है देश में अब तक 100 करोड से अधिक लोगों को कोरोना के टीके लगाए जा चुके हैं। उन्होंने ने लोगों से उनकी पारी आने पर शीघ्र टीका लगवाने का अनुरोध किया।उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना काल में लोगों को 15 माह तक निशुल्क राशन उपलब्ध कराया है इसका देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों ने लाभ उठाया।उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में युवाओं की संख्या सर्वाधिक है और युवा देश की तस्वीर बदलने की शक्ति रखते हैं। वह देश को एक नई दिशा दे सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो