scriptकेन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की Yogi से मुलाक़ात, राष्ट्रपति चुनाव और प्रदेश अध्यक्ष की तैयारी में जुटी भाजपा | Union Minister Dharmendra Pradhan meets cm Yogi BJP plan president ele | Patrika News

केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की Yogi से मुलाक़ात, राष्ट्रपति चुनाव और प्रदेश अध्यक्ष की तैयारी में जुटी भाजपा

locationलखनऊPublished: Jun 27, 2022 11:57:05 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अपने एक दिवसीय दौरे पर सोमवार को लखनऊ में मौजूद रहे। जहां उन्होने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाक़ात की। इस दौरान उनकी मुलाक़ात संगठन के प्रमुख लोगों से भी हुई। जिसमें प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल भी मौजूद रहे। सूत्रो के मुताबिक इस बैठक का मुख्य एजेंडा राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग से पहले की प्लानिंग है। जिससे क्रॉस वोटिंग से बचा जा सके। इसके अलावा संगठन में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को लेकर भी चर्चाएँ हुई।

Union Minister dharmendra Pradhan and Yogi File Photo During Meeting

Union Minister dharmendra Pradhan and Yogi File Photo During Meeting

केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर मंत्रणा करना एक सधी हुई रणनीति का ही हिस्सा है। क्यूंकी राष्ट्रपति चुनाव में इस बार विपक्ष ने यशवंत सिन्हा के नाम को आगे करके एक बड़ा ट्रम्प कार्ड खेला है, जिस पर भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व कभी कोई रिस्क नहीं लेना चाहेगा। इसीलिए धर्मेंद्र प्रधान को यहाँ भेजा गया है। धर्मेंद्र प्रधान इसके पहले भी यूपी के चुनाव प्रभारी रहे हैं। वो यहाँ की राजनीति से वाकिफ हैं। साथ ही उनकी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से काफी अच्छी बातचीत होती है। इसलिए किसी भी विषय पर योगी के साथ वो सरकार और संगठन में सामंजस्य बैठा सकते हैं।
यूपी से क्रॉस वोटिंग रोकेंगे योगी आदित्यनाथ, सबसे ज्यादा सांसद और विधायको वाला राज्य

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सरकार और विपक्ष दोनों ही तरफ क्रॉस वोटिंग बचाने को लेकर हलचल मची हुई है। वहीं उत्तर प्रदेश में सांसदों और विधायकों की संख्या सबसे अधिक होने की वजह से एक बार फिर से सबकी निगाहें यहाँ के राजनीतिक समीकरण पर लगी हुई हैं। क्योंकि उत्तर प्रदेश में संसदीय सीटों की संख्या 80 है, जबकि यूपी में कुल 403 चुने हुए विधायक हैं। दोनों ही स्थिती में भाजपा भारी है लेकिन केंद्रीय नेतृत्व किसी भी रिक्स को लेना नहीं चाहता है। ऐसे में भाजपा के राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए भी पार्टी समर्थन जुटाने में जुट गई है। इसके एक दिन पहले ही मायावती ने भाजपा के उम्मीदवार का समर्थन करने का ऐलान कर दिया है।
योगी की सरकार से ही प्रदेश अध्यक्ष लाने की तैयारी?

यूपी प्रदेश के भाजपा संगठन में अध्यक्ष पद काफी समय से खाली पड़ा है । क्योंकि स्वतंत्र देव सिंह के मंत्री बनने के बाद से ही उन्होने भाजपा की एक व्यक्ति एक पद की नीति के हिसाब से इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में चर्चाएँ ये भी हैं कि योगी सरकार के ही किसी दलित चेहरे से प्रदेश अध्यक्ष पद पर लाया जा सकता है। धर्मेंद्र प्रधान का यहाँ आकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलना भी इसी बात का संकेत देता दिखाई दे रहा है। चर्चित कुछ नामों को लेकर संगठन और सरकार में तालमेल बैठने के लिए धर्मेंद्र प्रधान को यहाँ भेजा गया है। संभावित है कि अगला प्रदेश अध्यक्ष भी इसी सरकार से ही किसी को लिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो