scriptकेंद्र ने ठुकराई योगी सरकार की मांग, दिया बड़ा झटका | union minister prahlad patel rejects up govts approval of new projects | Patrika News

केंद्र ने ठुकराई योगी सरकार की मांग, दिया बड़ा झटका

locationलखनऊPublished: Aug 22, 2019 03:07:59 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– योगी के मंत्री को मोदी के मंत्री की लताड़, कहा- पहले पुराने काम निपटाओ फिर मांगो पैसा- केंद्रीय स्वदेश दर्शन योजना के तहत प्रदेश सरकार ने 10 नये प्रोजेक्ट्स पर मांगी थी स्वीकृति
– यूपी सरकार की 430 करोड़ की डिमांड को केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया है

Yogi Adityanath and Narendra Modi

File Photo- योगी आदित्यनाथ और नरेंद्र मोदी

लखनऊ. यूपी सरकार (Yogi Adityanath Government) की 430 करोड़ की डिमांड को केंद्र सरकार (Narendra Modi Sarkar) ने खारिज कर दिया है। केंद्रीय स्वदेश दर्शन योजना (Swadesh Darshan Scheme) और प्रसाद योजना (Prasad Scheme) के तहत प्रदेश सरकार ने 10 नये प्रोजेक्ट्स पर स्वीकृति मांगी थी। इसके लिए सूबे के पर्यटन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी (Laxmi Narayan Chaudhary) और यूपी टूरिज्म के महानिदेशक जितेंद्र कुमार ने एक प्रजेंटेशन तैयार किया था, जिसके तहत केंद्र सरकार से 430 करोड़ रुपयों की मांग की गई थी। प्रजेंटेशन पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने राज्य सरकार को लंबित प्रोजेक्ट्स को निपटाने की सलाह दी है।
प्रजेंटेशन से पहले यूपी के पर्यटन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी और यूपी टूरिज्म (UP Tourism) के महानिदेशक जितेंद्र कुमार ने टीम के साथ दिन भर चर्चा की थी। इसमें पहले स्वीकृत हो चुके चित्रकूट और अयोध्या में रामायण सर्किट (Ramayan Circuit), कपिलवस्तु, श्रावस्ती और कुशीनगर में बौद्ध सर्किट के पूरे होने की रिपोर्ट नहीं दी गई। यूपी सरकार ने यूपी के लिए 10 नए प्रोजेक्ट्स के लिए 430 करोड़ रुपए मांगे थे। इस पर केंद्रीय पर्यटन सचिव योगेंद्र त्रिपाठी ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की तरफ से मंजूर किए गए 77 प्रोजेक्ट्स की स्थिति पर सवाल किये गये।
यह भी पढ़ें

योगी मंत्रिमंडल में यह हैं सबसे गरीब मंत्री और इनके पास है बेशुमार दौलत, जानें- 56 मंत्रियों के बारे में

केंद्र ठुकराई योगी सरकार की मांग, दिया बड़ा झटका
केंद्र सरकार से की थी यह डिमांड
मंत्री लक्ष्मी प्रसाद चौधरी ने भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा (Mathura) में श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए गेस्ट हाउस बनाने के साथ ही 84 कोसी परिक्रमा में आने वाले दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की सप्लाई की मांग की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो