केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने किया ऐलान, फिर बीजेपी का बजेगा डंका

31 राज्यों,केंद्र शासित प्रदेशों से लगभग 500 हुनर के उस्ताद शामिल हो रहे हैं।

By: Ritesh Singh

Published: 22 Jan 2021, 04:11 PM IST

लखनऊ, देश के 31 राज्यों,केंद्र शासित प्रदेशों के दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों के 24वे हुनर हाट का उद्घाटन 23 जनवरी 2021 को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देश के दस्तकारों-शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को मौका-मार्किट मुहैया कराने के अपने शानदार सफर को आगे बढ़ाते हुए 24वे (Hunar Haat) हुनर हाट का आयोजन (Vocal for Local) वोकल फॉर लोकल थीम के साथ अवध शिल्पग्राम लखनऊ (यूपी) में 22 जनवरी से 04 फरवरी 2021 तक किया जा रहा है।

आज (Hunar Haat) हुनर हाट अवध शिल्पग्राम में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए नकवी ने कहा कि (Hunar Haat) हुनर हाट का औपचारिक उद्घाटन कल 23 फरवरी 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जायेगा। नकवी ने कहा कि लखनऊ के (Hunar Haat) हुनर हाट में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओड़िशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल सहित 31 राज्यों,केंद्र शासित प्रदेशों से लगभग 500 हुनर के उस्ताद शामिल हो रहे हैं।

नकवी ने कहा कि लखनऊ के (Hunar Haat) हुनर हाट में देश के दस्तकार/शिल्पकार, अजरख, ऍप्लिक, आर्ट मेटल वेयर, बाघ प्रिंट, बाटिक, बनारसी साड़ी, बंधेज, बस्तर की जड़ी-बूटियां, ब्लैक पॉटरी, ब्लॉक प्रिंट, बेंत-बांस के उत्पाद, चिकनकारी, कॉपर बेल, ड्राई फ्लावर्स, खादी के उत्पाद, कोटा सिल्क, लाख की चूड़ियाँ, लेदर, पश्मीना शाल, रामपुरी वायलिन, लकड़ी-आयरन के खिलौने, कांथा एम्ब्रोइडरी, ब्रास-पीतल के प्रोडक्ट, क्रिस्टल ग्लास आइटम, चन्दन की कलाकृतियां आदि के स्वदेशी हस्तनिर्मित शानदार उत्पाद प्रदर्शन एवं बिक्री के लिए ले कर आये हैं।

नकवी ने कहा कि लखनऊ के (Hunar Haat) हुनर हाट में आने वाले लोग देश के पारंम्परिक लजीज़ पकवानों का लुत्फ़ भी उठाएंगे, वहीँ देश के जाने-माने कलाकारों द्वारा हर दिन प्रस्तुत किये जाने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र होंगे। (Hunar Haat) हुनर हाट में प्रतिदिन सांयकाल जाने-माने कलाकारों द्वारा आत्मनिर्भर भारत थीम पर गीत-संगीत के कार्यक्रम होंगे। इन कार्यक्रमों में प्रसिद्द कलाकार जैसे कैलाश खेर, विनोद राठौर, शिबानी कश्यप, भूपेंद्र भुप्पी,मिर्ज़ा सिस्टर्स, प्रेम भाटिया, रेखा राज; हमसर हयात ग्रुप, मुकेश पांचोली आदि अपने कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। नकवी ने कहा कि लखनऊ का (Hunar Haat) हुनर हाट ई प्लेटफार्म http://hunarhaat.org पर भी देश-विदेश के लोगों के लिए उपलब्ध है जहाँ लोग सीधे दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों के स्वदेशी सामानों को देख एवं खरीद रहे हैं।

नकवी ने कहा कि देश के विभिन्न स्थानों में आयोजित हो रहे (Hunar Haat) हुनर हाट दस्तकारों, शिल्पकारों के लिए बहुत उत्साहवर्धक और लाभदायक साबित हो रहे हैं। एक ओर जहाँ "हुनर हाट" में लाखों लोग आते हैं वहीँ दूसरी ओर लोग करोड़ों रूपए की दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों की जमकर खरीददारी भी करते हैं। पिछले लगभग 5 वर्षों में (Hunar Haat) हुनर हाट के माध्यम से 5 लाख से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं। (Hunar Haat) हुनर हाट से देश के कोने-कोने की शानदार-जानदार पारम्परिक दस्तकारी, शिल्पकारी की विरासत को और मजबूती और पहचान मिली है।नकवी ने कहा कि आने वाले दिनों में(Hunar Haat) हुनर हाट का आयोजन मैसूर, जयपुर, चंडीगढ़, इंदौर, मुंबई, हैदराबाद, नई दिल्ली, रांची, कोटा, सूरत/अहमदाबाद, कोच्चि, पुडुचेरी आदि स्थानों पर होगा।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned