World Health Day: अब यूपी में हर नागरिक के स्वास्थ्य का होगा, डेटा मिलेगी यूनिक हेल्थ आईडी

  • बीमारी से लेकर इलाज तक का दर्ज होगा ब्योरा, अनुमति के बाद डॉक्टर देख सकेंगे रिकॉर्ड

प्रत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. योगी सरकार अब प्रदेश के लोगों की यूनिक हेल्थ आईडी तैयार कराएगी। इसका मकसद हर नागरिक तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है। डिजिटल तकनीका का इस्तेमाल कर स्वास्थ्य व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाना चाहती है। सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 2021-22 के बजट में इसका ऐलान करते हुए 2.5 करोड़ रुपये की व्यवस्था भी की थी। अब इस दिशा में काम आगे बढ़ाने के लिये तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा अब घरों पर भी यूनिक आईडी नंबर प्लेट लगाई जाएगी, जिसपर क्यूआर कोड होगा। उसे स्कैन करते ही उस घर का पूरा ब्योरा मिल जाएगा।

 

लोगों का डिजिटल हेल्थ रिकाॅर्ड 'नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन’ (एनडीएचएम) के अंतर्गत जुटाया जाएगा। इसकी कवायद उसी समय से शुरू कर दी गई, जब अगस्त 2020 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर नागरिक को डिजिटल हेल्थ आईडी दिये जाने की बात कही थी। अब यूपी सरकार उत्तर प्रदेश के वासियों की हेल्थ आईडी पर तेजी से काम शुरू करने जा रही है। सबकी डिजिटल हेल्थ आईडी बनेगी जिसमें उस व्यक्ति की सेहत का सारा रिकाॅर्ड रहेगा। हर नागरिक का इलेक्ट्राॅनिक रिकाॅर्ड (ईएचआर) संरक्षित कर उसे एक यूनिक हेल्थ आईडी दी जाएगी। इसका फायदा ये होगा कि वह कहीं भी अपने रिकाॅर्ड के साथ इलाज करा सकेगा।

 

इस आईडी में बीमारी, जांच रिपोर्ट और इलाज तक का सारा डाटा दर्ज होगा। इससे आगे के इलाज में मदद मिलेगी। यह रिकाॅर्ड बेहद सेफ होगा। हर आदमी इसे अपने निजी रिकाॅर्ड की तरह रखेगा। बिना उसकी इजाजत के इसे कोई नहीं देख सकेगा। जरूरत पड़ने पर डाॅक्टर भी इसे मरीज की इजाजत के बाद ही देख सकेंगे।

 

नेशनल हेल्थ अथाॅरिटी (एनएचए) को इसकी नोडल एजेंसी बनाया गया है। लोगों का हेल्थ डाटा उनकी इजाजत से ही संरक्षित होगा। स्वास्थ और डाॅक्टरों का रिकाॅर्ड एक वेबसाइट के जरिये संचालित होगा। इसमें बाकायदा एक ओटीपी सिस्टम काम करेगा, जिससे बिना मरीज की अनुमति के उसका रिकाॅर्ड किसी को साझा नहीं किया जा सकेगा। सरकार से कोई आर्थिक मदद लेने पर हेल्थ आईडी को आधार से लिंक करना होगा।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned