बेहतर उच्च शिक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकता- राज्यपाल

विश्वविद्यालय राज्य सरकार पर बोझ न बनें- Anandiben Patel

By: Ritesh Singh

Published: 26 Jun 2020, 04:38 PM IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति Anandiben Patel की अध्यक्षता में आज राजभवन में लखनऊ विश्वविद्यालय की समस्याओं के समाधान एवं शताब्दी वर्ष समारोह मनाये जाने के संबंध में एक बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार दो-तीन विश्वविद्यालयों का चयन कर उसे पूरा सपोर्ट दे जिससे वे नैक मूल्यांकन में ‘ए’ गे्रड हासिल कर सकें, क्योंकि प्रदेश का कोई भी विश्वविद्यालय नैक मूल्यांकन में ‘ए’ ग्रेड प्राप्त नहीं कर सका है। शताब्दी समारोह मनाये जाने के संबंध में राज्यपाल ने कहा कि उप मुख्यमंत्री जो प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री भी हैं के दिशा-निर्देशन में शताब्दी समारोह का आयोजन ऐतिहासिक और भव्य हो, जिससे वह यादगार बन सके।

Anandiben Patel ने कहा कि बेहतर उच्च शिक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में है, इसलिये आवश्यक है कि उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी सप्ताह में एक दिन तय करें, ताकि वेे विश्वविद्यालयों के कुलपति से मिलकर उनकी समस्याओं को सुनें एवं उनके निराकरण में सहयोग करें। इसके साथ ही वे स्वयं विश्वविद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण कर वहां की स्थिति का जायजा लें, जिससे छोटी-छोटी समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण हो सके। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षकों और कर्मचारियों की प्रोन्नति समय से करें, जिससे उनका मनोबल बना रहे। विश्वविद्यालय राज्य सरकार पर बोझ न बनें। बल्कि आत्मनिर्भर बनने के लिए आय के स्रोत तलाशें।

बैठक में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नीलिमा कटियार, राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव, महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस0 गर्ग, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तल, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 आलोक कुमार राय एवं राज्यपाल के विशेष कार्याधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned