Unlock-2: आज से अनलॉक-2 की शुरुआत, 31 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज बंद, यहां जानें बड़े बदलाव

Unlock-2 में कंटेनमेंट जोन के बाहर भरपूर राहतें बरकरार हैं, जबकि कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन बना रहेगा। गाइडलाइन में स्कूल-कॉलेज, हवाई यात्राएं, मेट्रो रेल सेवाएं, शैक्षिक व धार्मिक कार्यक्रमों को लेकर अनलॉक-2 के लिए नियम जारी किए गए हैं।

By: Karishma Lalwani

Published: 01 Jul 2020, 11:49 AM IST

लखनऊ. 1 जुलाई यानी आज से उत्तर प्रदेश में अनलॉक-2 (Unlock-2) की शुरूआत हो रही है। अनलॉक-2 के लिए प्रदेश सरकार ने केंद्र की गाइडलाइन के तहत यूपी में रोडमैप तैयार किया है। मंगलवार शाम उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने अनलॉक-2 को लेकर गाइडलाइन जारी की। इसमें कंटेनमेंट जोन के बाहर भरपूर राहतें बरकरार हैं, जबकि कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन बना रहेगा। गाइडलाइन में स्कूल-कॉलेज, हवाई यात्राएं, मेट्रो रेल सेवाएं, शैक्षिक व धार्मिक कार्यक्रमों को लेकर अनलॉक-2 के लिए नियम जारी किए गए हैं।

इन गतिविधियों पर नियम

  • सभी स्कूल-कॉलेज, शैक्षिक, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान आदि 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। हालांकि ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा के लिए अनुमति पहले की तरह जारी रहेगी।
  • केंद्र सरकार और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थान 15 जुलाई से खुलेंगे, जिनके लिए कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर अलग से जारी की जाएगी।
  • अंतरर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति नहीं होगी।
  • 31 जुलाई तक बंद रहेंगे मेट्रो और जिम।
  • सभी सिनेमा हॉल, जिम, तरण-ताल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार और सभागार, असेंबली हॉल और इस प्रकार के अन्य स्थान।
  • सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम, अन्य सामूहिक गतिविधियों पर पहले की तरह रोक
  • इन गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करते हुए अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।

कंटेनमेंट जोन में रहेगा लॉकडाउन

कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह लॉकडाउन बना रहेगा। संक्रमण को रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन का निर्धारण प्रदेश सरकार के चिकित्सा विभाग द्वारा मापदंडों के अनुसार किया जाएगा। वायरल के खतरे को देखते हुए कंटेनमेंट जोन में केवल अत्यंत आवश्यक गतिविधियों की ही अनुमति होगी। कंटेनमेंट जोन में सघन कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, हाउस टू हाउस सर्विलांस और आवश्यक चिकित्सकीय गतिविधियां होंगी। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और राज्य सरकार के दिशा निर्देशों का ध्यान रखा जाएगा। इसी के साथ बाहर परिस्थितियों का मूल्यांकन करते हुए जरूरत के अनुसार गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू

अनलॉक-2 में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा। मंगलवार को अनलॉक-2 की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने कहा कोरोना संक्रमण का उपचार केवल बचाव है। इसलिए कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए हर स्तर पर पूरी सावधानी व सतर्कता बरतना जरूरी है। लोग कहीं भी अनावश्यक आने जाने से बचें।

ये भी पढ़ें: Unlock 2.0 Guidelines पर सीएम योगी के निर्देश, केंद्र सरकार के सभी प्रावधान मंजूर, 1 जुलाई से क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद जानिए

Corona virus
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned