scriptअनलॉक-4 में शुरू हो जाएगी मेट्रो सेवा, लखनऊ में सात सितंबर से चलेगी मेट्रो, जानें और क्या रहेगा खास | unlock 4 guidelines update metro services to resume from 7 september | Patrika News

अनलॉक-4 में शुरू हो जाएगी मेट्रो सेवा, लखनऊ में सात सितंबर से चलेगी मेट्रो, जानें और क्या रहेगा खास

locationलखनऊPublished: Aug 30, 2020 09:33:09 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

अनलॉक-4 (Unlock-4) को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से गाइ़लाइन जारी कर दी गई है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूल और कॉलेजों को फिलहाल 30 सितंबर तक बंद कर रखा गया है। कंटेनमेंट जोन से बाहर क्लास 9 से 12 के छात्र स्वेच्छा से शिक्षकों से गाइडेंस लेने के लिए अपने स्कूल जा स्कते हैं।

अनलॉक-4 में शुरू हो जाएगी मेट्रो सेवा, लखनऊ में सात सितंबर से चलेगी मेट्रो, जानें और क्या रहेगा खास

अनलॉक-4 में शुरू हो जाएगी मेट्रो सेवा, लखनऊ में सात सितंबर से चलेगी मेट्रो, जानें और क्या रहेगा खास

लखनऊ. अनलॉक-4 (Unlock-4) को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से गाइ़लाइन जारी कर दी गई है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूल और कॉलेजों को फिलहाल 30 सितंबर तक बंद कर रखा गया है। कंटेनमेंट जोन से बाहर क्लास 9 से 12 के छात्र स्वेच्छा से शिक्षकों से गाइडेंस लेने के लिए अपने स्कूल जा स्कते हैं। इसी तरह सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर (ओपन एयर थियेटर को छोड़कर) और इस तरह की जगहों पर गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। हालांकि, राहत की बात ये है कि सात सितंबर से देशभर में मेट्रो सेवा बहाल कर दी जाएगी। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद राजधानी लखनऊ में भी मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा। बता दें कि योगी सरकार आज यानी रविवार को अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी करेगी। संभावना जताई गई है कि यह गाइडलाइन केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप होगी। पूर्व में भी यूपी सरकार ने ऐसा ही किया था।
यूपी मेट्रो के एमडी कुमार केशव ने कहा कि लखनऊ मेट्रो का संचालन सात सितंबर से शुरू होगा। तैयारियां पूरी हो गई हैं। यात्रियों व मेट्रो स्टॉफ को कोविड 19 से बचाने के इंतजाम किए गए हैं। मेट्रो रेल कारपोरेशन यात्रियों के बिना ही रोजाना स्टेशनों को सैनिटाइज करा रहा है। अब संचालन शुरू होने पर स्टेशनों और ट्रेन के अंदर सैनिटाइजेशन का काम रोजाना चरणबद्ध तरीके से होगा। स्टेशनों को तीन बार और ट्रेन को दो बार सैनिटाइज किया जाएगा। यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग भी होगी। बिना मास्क के किसी भी यात्री को प्रवेश नहीं मिलेगा। ट्रेन में प्रवेश से पहले भी यात्रियों को सैनिटाइज किया जाएगा। यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो