scriptUnlock: अब बिना ई-पास के जा सकेंगे दूसरे राज्य, खुलेंगे मॉल, धार्मिक स्थल, जानें नई गाइडलाइन्स के बारे में | Unlock from June 1 important points of guidlines | Patrika News

Unlock: अब बिना ई-पास के जा सकेंगे दूसरे राज्य, खुलेंगे मॉल, धार्मिक स्थल, जानें नई गाइडलाइन्स के बारे में

locationलखनऊPublished: May 30, 2020 10:45:49 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

पूर्व की तुलना में जून माह में कई बंदिशों से प्रदेशवासी मुक्त होंगे बशर्ते वह मुंह पर मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें.

Unlock

Unlock

लखनऊ. लॉकडाउन का अंत हुआ और अब अनलॉक की शुरुआत हो गई है। केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश में अब जून माह से कई छूट दी जाने वाली हैं, हालांकि अभी कई फैसले खुद यूपी सरकार को करने हैं, लेकिन पूर्व की तुलना में जून माह में कई बंदिशों से प्रदेशवासी मुक्त होंगे बशर्ते वह मुंह पर मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें। अनलॉक में सबसे बड़ी छूट कहीं भी जाने की होगी, वह भी बिना किसी ई-पास या परमिशन के। जारी गाइडलाइन्स के अनुसार अब राज्य या राज्य से बाहर परिवहन पर रोक नहीं होगी, हालांकि राज्य चाहें तो इस परिवहन को नियंत्रित कर सकता है, लेकिन इसके लिए पहले से लोगों को बताना होगा।
नाइट कर्फ्यू का समय बदला-

नाइट कर्फ्यू का समय बदल गया है। शाम 7 से सुबह 7 बजे की बजाए, अब रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगेगा, जिससे लोग मॉर्निंग वॉक के लिए निकल सकेंगे। इसके अतिरिक्त 65 साल से ज्यादा के लोग, गर्भवती महिलाएं, पहले से बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति, 10 साल से छोटे बच्चों को घर में रहने की सलाह अब भी बरकरार है। सामाजिक आयोजनों पर पाबंदी जारी रहेगी।
ये भी पढ़ें- तेज आंधी-बारिश से यूपी में 15 की मौत, मौसम विभाग ने 1 जून तक के लिए की यह भविष्यवाणी

खुलेंगे मॉल, धार्मिक स्थल-

सरकार ने अनलॉक को भी चरणबद्ध तरीके से लागू करने का निर्देश दिया है। 8 जून को इसके पहले चरण में अभी तक बंद चल रहे शापिंग मॉल, धार्मिक स्थल, रेस्त्रां, होटल्स भी खुल सकेंगे। यहीं नहीं शिक्षा को लेकर भी बड़ा फैसला आया है। जुलाई में दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण, कोचिंग सेंटर्स आदि को खोला जा सकेगा। लेकिन यह सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की अनुमति लेने का बाद ही मुमकिन होगा। यूपी सरकार संभवतः रविवार को राज्य के लिए गाइडलाइन्स जारी करेगी, जिससे राज्य के लिए तस्वीर साफ हो पाएगी। तीसरे चरण में यूपी की स्थिति की समीक्षा के बाद ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों, मेट्रो, सिनेमा, जिम, स्वीमिंग पुल, बार, असेंबली हॉल को खोलने पर फैसला होगा।
ये भी पढ़ें- निराश्रितों के पास राशन कार्ड नहीं तो मिलेगा 1000 रुपए, यह वाला कार्ड नहीं तो मिलेगी 2000 की मदद

कंटेनमेंट जोन में जारी रहेगा लॉकडाउन-

कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 जून तक जारी रखने के निर्देश हैं। यूपी में लगभग 1000 कंटेनमेट जोन है, जहां पर अभी कोई भी छूट नहीं दी जाएगी। कंटेनमेंट जोन में सिर्फ जरूरी सेवाओं के लिए अनुमति होगी। तो वहीं प्रदेश के सभी 75 जिलें अभी भी कोरोना से प्रभावित हैं। आंकड़ों की बात करें, तो यूपी में शनिवार तक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 7499 पहुंच गई है। इनमें कुल 4,462 कोरोना मरीज हुए ठीक होकर घर जा चुके हैं। वहीं 2833 का इलाज जारी हैं। अब तक राज्य में हुई कुल 204 मौतें हो चुकी हैं। यूपी सरकार इन

ट्रेंडिंग वीडियो