script68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित, जानें कितने अभ्यर्थी हुए पास | up 68500 teacher bharti result check on upbasiceduboard.gov.in | Patrika News

68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित, जानें कितने अभ्यर्थी हुए पास

locationलखनऊPublished: Aug 14, 2018 06:23:52 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है, जिला वरीयता के आधार पर नहीं होगी भर्ती
 

up 68500 teacher bharti result check on upbasiceduboard.gov.in

68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती का परिणाम हुआ घोषित, 61 प्रतिशत लोग हुए पास

लखनऊ. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि परीक्षा में 41556 (60.65 प्रतिशत) अभ्यर्थियोें ने परीक्षा में भाग लिया था। रिजल्ट घोषित होने के बाद स्पष्ट हो जाता है कि इस भर्ती के होने के बाद भी 26944 पद खाली रह जाएंगे। बीजेपी सरकार ने उत्त र प्रदेश में 68500 शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की व्यवस्था लागू की गई थी।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने बताया है कि 68500 शिक्षकों की भर्ती के लिए 27 मई को सुबह 10 से एक बजे तक लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें लिखित परीक्षा के लिए 125746 अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी किए गए थे लेकिन इस परीक्षा में 107873 ही अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

जिला वरीयता के आधार पर नहीं होगी भर्ती

यूपी में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में जिला वरीयता के आधार पर नहीं होगी। अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में किए गए 22वें संशोधन में जिला वरीयता की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है। अब जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से बीटीसी या डीएलएड की ट्रेनिंग लेने वाला प्रशिक्षु गाजियाबाद, लखनऊ या किसी भी पसंदीदा जिले में तैनाती पा सकते है। इसके लिए सफल अभ्यर्थियों से लिखित परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन लिए जा सकते हैं।

जिले में रिक्त पद की उपलब्धता के आधार पर होगी भर्ती

सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि ऑनलाइन आवेदन में ही अभ्यर्थियों से पांच जिलों के लिए वरीयता ले ली जाएगी। इसके बाद उनकी मेरिट और संबंधित जिले में रिक्त पद की उपलब्धता के आधार पर उन लोगों को जिलों में तैनाती दी जा सकेगी। 68500 शिक्षक भर्ती के लिए जो कार्ययोजना बनाई गई है उसमें इन बिन्दुओं को शामिल कर लिया गया है।

खत्म हो जाएगी तबादले की मारामारी

जिला वरीयता समाप्त होने अंतर जनपदीय तबादले की मारामारी भी खत्म हो जाएगी क्योंकि इससे अभ्यर्थियों को उनकी पसंद के पांच में से किसी एक जिले में तो तैनाती मिल ही जाएगी। बताया जा रहा है कि वर्तमान में अभ्यर्थियों को जिला वरीयता के आधार पर तैनात किया जा रहा था। यानि जिस जिले से बीटीसी या डीएलएड किया वहां प्राथमिकता के आधार पर और उसके बाद रिक्त पदों के सापेक्ष किसी भी जनपद में नौकरी के लिए तैनात किया जा रहा था।

ऑफीशियल वेबसाइट पर देखें रिजल्ट

अभ्यर्थी परीक्षा का परिणाम देखने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद की ऑफीशियल वेबसाइट Upbasiceduboard.gov.in पर जा सकते हैं और अपना अनुक्रमांक भरने के बाद अपना परिणाम देख सकते हैं। आप केवल इस वेबसाइट पर 30 अगस्त की शाम 6 बजे तक ही परीक्षा के परिणाम देख सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो