scriptयूपी में तीसरे दिन भी एंबुलेंसकर्मियों की हड़ताल जारी, 3000 से ज्यादा बर्खास्त | up ambulance workers strike latest update | Patrika News
लखनऊ

यूपी में तीसरे दिन भी एंबुलेंसकर्मियों की हड़ताल जारी, 3000 से ज्यादा बर्खास्त

एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस (एएलएस) के कर्मचारियों के समर्थन में 108 व 102 सेवाओं को भी ठप कर दिया गया है

लखनऊJul 28, 2021 / 06:04 pm

Hariom Dwivedi

up ambulance workers strike latest update
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. यूपी के 10 हजार एंबुलेंसकर्मी अपनी मांगों को लेकर तीसरे दिन भी हड़ताल पर हैं। प्रदेश भर में 2500 से अधिक एम्बुलेंस खड़ी हैं। मरीजों की परेशानी को देखते हुए प्रशासन ने एस्मा लागू कर दिया है। हड़ताली कर्मचारियों ने इमरजेंसी सेवा शुरू करने की बात कही, लेकिन सभी एंबुलेंस चलाने पर वह राजी नहीं हैं। सरकार की सख्ती के बाद सेवा प्रदाता कंपनी जीवीके ने 3000 से ज्यादा एम्बुलेंस कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। 11 एंबुलेंसकर्मियों पर एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। कार्रवाई से गुस्साए एंबुलेंसकर्मियों ने सभी एंबुलेंस के पहिए जाम कर दिए हैं। एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस (एएलएस) के कर्मचारियों के समर्थन में 108 व 102 सेवाओं को भी ठप कर दिया गया है।
बकाया मानदेय देने और नए कर्मचारी न रखने की मांग को लेकर एंबुलेंस कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं। एंबुलेंस की एएलएस सेवा का ठेका नई कंपनी ‘जिगित्सा’ को मिला है। यह कंपनी नए सिरे से भर्ती कर रही है, जिसके कारण पहले से कार्यरत कर्मचारी इसका विरोध कर रहे हैं। एंबुलेंसकर्मियों से कई दौर की बातचीत के बाद भी समझौता नहीं होने पर एएलएस एंबुलेंस कर्मचारियों के समर्थन में 102 और 108 एंबुलेंसकर्मियों ने ये हड़ताल की है। गौरतलब है कि यूपी में तीन तरह की एंबुलेंस सेवा फिलहाल संचालित होती हैं। इसमें एलएलस एम्बुलेंस, 108 और 102 शामिल हैं। एएलएस एंबुलेंस का ठेका दूसरी कंपनी को गया है और वह कर्मचारियों की छटनी कर रही है।
एंबुलेंस कर्मचारी यूनियन के नेता का बयान
एंबुलेंस कर्मचारी यूनियन के नेता सुनील सचान ने कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि आम आदमी के जीवन पर संकट आये। इसीलिए इमरेजंसी एंबुलेंस सेवा चालू रखी है। लखनऊ में ही 11 इमरजेंसी एंबुलेंस ड्यूटी पर लगाई गई हैं। उन्होंने कहा कि हम शौक में नहीं बल्कि मजबूरी में हड़ताल कर रहे हैं। एएलएस का ठेका जिस कंपनी को मिला है, वह हमें नौकरियों से निकाल रहे हैं। ऐसे में हमारे पास हड़ताल के सिवा कोई रास्ता नहीं बचा है। कहा कि हमें नौकरी की गारंटी दी जाए तो हम काम को तैयार हैं। सुनील सचान ने कहा कि यहां हम 10 साल से नौकरी कर रहे हैं। बदले में सिर्फ 13 हजार रुपए मिलते हैं, जिस पर भी हम काम करने को तैयार हैं। कोरोना काल में हमने जी-जान से लोगों की सेवा की, जिसके लिए हमें योद्धा कहा गया, लेकिन अब नई कंपनी हमें निकाल रही है।
समाधान की बजाय एंबुलेंस चालकों को धमका रही सरकार : अजय कुमार लल्लू
यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि एम्बुलेंस चालकों का न तो नियमतीकरण हो रहा है और न ही उन्हें वेतन मिल रहा है। ऐसी में इनके परिवार की जीविका कैसे चलेगी? भाजपा सरकार समस्या का समाधान करने के बजाय इन्हें धमका रही है। एम्बुलेंस सेवाओं को अगर समय से नहीं शुरू किया गया तो अनेक गंभीर मरीजों की जान पर बन सकती है, जिसकी जिम्मेदारी किसकी होगी?

Home / Lucknow / यूपी में तीसरे दिन भी एंबुलेंसकर्मियों की हड़ताल जारी, 3000 से ज्यादा बर्खास्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो