scriptUP ATS ने युवाओं को जिहाद के लिए भड़काने वाले शख्स को किया गिरफ्तार, कोर्ट ने यूपी एटीएस को दी 10 दिन की रिमांड | UP ATS arrested man who instigated youth for jihad | Patrika News

UP ATS ने युवाओं को जिहाद के लिए भड़काने वाले शख्स को किया गिरफ्तार, कोर्ट ने यूपी एटीएस को दी 10 दिन की रिमांड

locationलखनऊPublished: Jun 19, 2020 11:23:27 am

Submitted by:

Neeraj Patel

उत्तर प्रदेश एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (UP Anti Terrorist Squad) ने युवाओं को जेहाद (Jehad) के लिए भड़काने वाले शख्स को बरेली से गिरफ्तार किया है।

UP ATS ने युवाओं को जिहाद के लिए भड़काने वाले शख्स को किया गिरफ्तार, कोर्ट ने यूपी एटीएस को दी 10 दिन की रिमांड

UP ATS ने युवाओं को जिहाद के लिए भड़काने वाले शख्स को किया गिरफ्तार, कोर्ट ने यूपी एटीएस को दी 10 दिन की रिमांड

लखनऊ. उत्तर प्रदेश एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (Uttar Pradesh Anti Terrorist Squad) ने युवाओं को जेहाद के लिए भड़काने वाले शख्स को बरेली से गिरफ्तार किया है। यह शख्स वह युवाओं को जेहाद के लिए भड़काने का काम कर रहा था। इस शख्स का नाम इनामुल हक है। उत्तर प्रदेश की एटीएस टीम ने इस शख्स को गिरफ्तार करने के साथ ही उसके मोबाइल (Mobile) में अलकायदा (Al-Qaida) से जुड़ा भड़काऊ साहित्य भी मिला है। इस मामले में पुलिस का कहना है कि यह फेसबुक (Facebook), व्हाट्सऐप (Whatsapp), टेलीग्राम (Telegram) पर युवाओं को जेहाद के लिए भड़काने का काम करता था। यूपी एटीएस टीम ने लखनऊ कोर्ट (Lucknow Court) में आरोपी को पेश किया, जहां से एटीएस को 10 दिन की कस्टडी रिमांड की मंजूरी मिल गई है।

दरअसल, यूपी एटीएस को सूचना मिली थी कि मोहम्मद शोएब उर्फ अबु मुहम्मद अल हिंदी नाम का एक व्यक्ति पूरी तरह से रेडिकलाइज्ड है और युवाओं को प्रेरित करके आतंकवादी संगठनों (Terrorist Organizations) के लिए रिक्रूट (Recruit) करने की भरपूर कोशिश कर रहा है। इसके बारे पता चला कि व्यक्ति का असली नाम मोहम्मद इमानुल हक पुत्र स्वर्गीय नुरूल हक है और वह बरेली (Bareli) के कटघर में डॉ. रियाज कॉलोनी में रहता है। इसके बाद पुलिस ने इसे गिरफ्तार कर लिया।

मोबाइल में मिला अल-कायदा का साहित्य

यूपी एटीएस टीम द्वारा की गई पूछताछ में और इनामुल के पास से बरामद मोबाइल पर सोशल मीडिया पर गतिविधि आदि का परीक्षण करने से पता चला कि ये जेहादी विचारधारा से प्रभावित है। ये अन्य लोगों को भी जेहाद के लिए प्रेरित करने और उन्हें आतंकी गतिविधियों के लिए प्रशिक्षित करने आदि की बात कर रहा है। इनामुल के मोबाइल में प्रतिबंधित संगठन अल-कायदा द्वारा प्रकाशित साहित्य भी मिला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो