scriptबीएड काउंसलिंग में चॉइस लॉक करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान | UP B.ed admission 2018 counselling choice lock upbed.nic.in | Patrika News

बीएड काउंसलिंग में चॉइस लॉक करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

locationलखनऊPublished: Jun 04, 2018 12:53:15 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

बीएड काउंसलिंग की शुरुआत हो गई है। आज से च्वॉइस लॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

upbed

बीएड काउंसलिंग में चॉइस लॉक करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

लखनऊ. बीएड काउंसलिंग की शुरुआत हो गई है। आज से च्वॉइस लॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। काउंसलिंग में शामिल होने के लिए पंजीकरण करने वाले अभ्यर्थी ऑनलाइन अपने लॉगइन आईडी के जरिए अपने मुताबिक संस्थान का चयन कर सकेंगे। एडमिशन कोर्डिनेटर प्रो. एनके खरे ने बताया कि चॉइस लॉक की प्रक्रिया के साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी पांच जून तक जारी रहेगी। जो अभ्यर्थी अभी तक पंजीकरण नहीं कर सके हैं, वह पांच तारीख तक कर सकते हैं। जिसके बाद वह छह जून तक च्वॉइस लॉक कर सकेंगे।
प्रो. खरे के मुताबिक तय समय के बाद यदि अभ्यर्थियों ने प्रक्रिया पूरी नहीं की तो उन्हें दाखिले का मौका नहीं मिल पाएगा। .सरकारी संस्थानों में दाखिले के लिए मारामारी होनी तय है। मौजूदा समय में सभी सरकारी संस्थानों को मिलाकर सात हजार सीटें हैं। शुरुआती करीब आठ से दस हजार रैंक के अभ्यर्थियों को इन संस्थानों में दाखिले का मौका मिलेगा।
इन बातों का रखें ध्यान

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन रैंक भरनी होगी। उसके बाद संस्थान का चुनाव करना होगा। प्रो. खरे ने बताया कि यदि रैंक कम हो तो कई कॉलेज का चयन करें। जिससे किसी न किसी कॉलेज में रैंक के मुताबिक दाखिला मिल सके।
5750 रुपए जमा करने होंगे

इस बार बीएड काउंसिलिंग में शामिल होने वाले के दौरान स्टूडेंट्स को पहले चरण की काउंसिलिंग में 5750 रुपए जमा करना होगा। इसका ऑनलाइन मोड में पेमेंट करना होगा। इसमें पांच हजार रुपए एडवांस कॉलेज फीस और 750 रुपए काउंसिलिंग फीस होगी। अगर कोई स्टूडेंट्स पहले चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया में उसे सीट नहीं एलॉट होता है तो उसे पांच हजार रुपए उसके द्वारा बताए गए बैंक एकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया जाएगा. वहीं 750 रुपए काउंसिलिंग फीस नहीं वापस होगा।
काउंसिलिंग के बाद प्रस्तुत करने होंगे यह डॉक्यूमेंट

– सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट व उसकी फोटो कापी सेल्फ अटेस्टेड

– प्रोविजनल एलॉटमेंट या कंर्फमेंशन लेटर का प्रिंट आउट

– आवेदन की एक कॉपी, एडमिट कार्ड और स्कोर कार्ड का प्रिंट आउट
– सभी कैटेगरी डॉक्यूमेंट की ओरिजनल कॉपी

– ओरिजनल फोटो आईडी

– दो पासपोर्ट साइज फोटो

– फीस जमा करने की रसीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो