यूपी के बीएड कालेजों में एडमिशन के लिए आवेदन आज से, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Akanksha Singh

Publish: Feb, 15 2018 09:18:46 AM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
यूपी के बीएड कालेजों में एडमिशन के लिए आवेदन आज से, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश के सभी कॉलेजों में बीएड कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के आवेदन फॉर्म आज गुरूवार से भरे जाएंगे।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के सभी कॉलेजों में बीएड कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के आवेदन फॉर्म आज गुरूवार से भरे जाएंगे। दाखिला चाहने वाले अभ्यार्थी शुक्रवार दोपहर 3 बजे से आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई है। बीएड में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा कराने का जिम्मा लखनऊ यूनिवर्सिटी को मिला है। यह तीसरी बार है जब लखनऊ यूनिवर्सिटी इस परीक्षा का आयोजन करेगी। आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया में आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। जिनके पास आधार नहीं है वे फॉर्म नहीं भर पाएंगे।

ऑनलाइन होगी आवेदन प्रक्रिया

बीएड के आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही पूरी की जा जाएगी। लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर नवीन खरे एडमिशन को-ऑर्डिनेटर होंगे। परीक्षा के लिए आवेदन पत्र www.upbed.nic पर आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

फीस

सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यार्थी के लिए आवेदन फॉर्म की कीमत 1000 रुपये तथा एससी-एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 550 रुपये होगी। 31 मार्च तक अपना रजिस्ट्रेशन फीस चुका देने वाले छात्र 2 अप्रैल तक अपने फॉर्म को ऑनलाइन पूरा कर सकेंगे। आवेदन फॉर्म को पूरा भरने के बाद इस फॉर्म की एक कॉपी छात्र अपने साथ रख लें जो कि प्रवेश परीक्षा और काउंसलिंग के समय अभ्यार्थियों को देना होगा। कैंडीडेट्स एग्जाम फीस चालान, डेबिट-क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते हैं। आवेदन के लिए संबंधित वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करने के बाद चालान फॉर्म डाउनलोड करके एग्जाम फीस जमा कर सकते हैं। कैंडीडेट्स को ऑन लाइन करना होगा।


पात्रता की जांच

- भारत का एक नागरिक होना चाहिए।
- मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री में 55% सकल प्राप्त कर लिया होगा। - बीटेक / बीईई में स्नातक की उपाधि प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को गणित, विज्ञान में न्यूनतम 55% का होना चाहिए।
- पोस्ट ग्रेजुएशन के आधार पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 50% कुल प्राप्त होना चाहिए।

काउंसलिंग शेड्यूल

काउंसलिंग का शेड्यूल जून शुरू होगा, जो 6 चरण में आयोजित किया जाएगा। कॉलेजों के लिए सीट आवंटन प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त रैंक पर आधारित होगा। परामर्श कार्यक्रम से पहले, उम्मीदवारों को कॉलेजों की प्राथमिकताओं को भरना पड़ता है और यदि वे मानदंडों को पूरा करते हैं, तो उन्हें अपनी पसंद का कॉलेज आवंटित किया जाएगा।

आरक्षण

विश्वविद्यालय के मानदंडों के अनुसार, श्रेणियों के लिए आरक्षण किया गया है।

- अनुसूचित जाति - 21%
- अनुसूचित जनजाति - 02%
- ओबीसी - 27%

यूपी बीएड रिजल्ट 2018

बी एड रिजल्ट मई 2018 के महीने में घोषित किया जाएगा। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। बीएड परिणाम की जांच करने के लिए उम्मीदवार परीक्षा के टैब पर क्लिक कर सकते हैं जिसमें एक खिड़की दिखाई देगी जिसमें उम्मीदवार को अपना रोल नंबर, पंजीकरण संख्या और छवि जो विंडो में प्रदर्शित होगी। केवल यूपी बीएड रिजल्ट घोषणा के बाद उम्मीदवार परामर्श प्रक्रिया के लिए कॉलेजों के विकल्प को भरने में सक्षम होंगे। महाविद्यालय के आवंटन के लिए परामर्श जून 2018 के पहले सप्ताह से शुरू होगा। उम्मीदवार के परामर्श के समय यूपी बीएड रिजल्ट 2018 की एक हार्ड कॉपी होना चाहिए।

 

1
Ad Block is Banned