scriptयूपी के परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी, 31 अक्टूबर तक मिल जाएंगे फ्री स्वेटर | UP basic education school students free sweater from Gem portal | Patrika News

यूपी के परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी, 31 अक्टूबर तक मिल जाएंगे फ्री स्वेटर

locationलखनऊPublished: Sep 03, 2020 10:57:16 am

इस बारे में बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने आदेश जारी किया है।

यूपी के परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी, 31 अक्टूबर तक मिल जाएंगे फ्री स्वेटर

यूपी के परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी, 31 अक्टूबर तक मिल जाएंगे फ्री स्वेटर

लखनऊ. यूपी के परिषदीय स्कूलों के बच्चों फ्री में दिये जाने वाले स्वेटर को इस बार 31 अक्टूबर तक दे दिए जाएंगे। स्वेटर की खरीद के लिए जेम पोर्टल पर विज्ञप्ति प्रकाशित करनी होगी और खरीदने की प्रक्रिया 20 सितंबर तक पूरी हो जाएगी। जिन कंपनियों को इसकी जिम्मेदारी मिलेगी उन्हें 5 अक्टूबर से स्वेटरों की सप्लाई स्कूलों में शुरू करनी होगी। इसके लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में क्रय कमेटी बनाई जाएगी। आपको बता दें कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 1.60 करोड़ बच्चों को ये स्वेटर दिए जाएंगे।
जेम पोर्टल से होगी खरीददारी

आपको बता दें कि इस बार केवल उन्हीं फर्मों से स्वेटर खरीदा जा सकेगा जिनका पिछले तीन सालों में कपड़ों या स्वेटर बेचने का अच्छा अनुभव हो। ब्लॉक स्तर पर स्वेटरों की डिलीवरी करनी होगी। ब्लॉक स्तर पर भेजे गए कुछ स्वेटरों का मिलान सैम्पल के स्वेटर से किया जाएगा। सैम्पल से भिन्न होने पर संबंधित सप्लायर के भुगतान में कटौती की जाएगी। इस बारे में बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने आदेश जारी किया है। प्रति स्वेटर की अधिकतम कीमत 200 रुपये प्रति स्वेटर तय की गई है। जिलों को जेम पोर्टल से ही स्वेटर की कम से कम कीमत देने वाले विक्रेता से स्वेटर खरीदने होंगे। स्वेटर कुल 5 साइजों में खरीदे जाएंगे। इसके लिए मानक और कक्षावार साइज शासन ने तय किये हैं।
फर्जीवाड़ा करने वालों पर होगी कार्रवाई

स्वेटर देने वालों को नियम के मुताबिक 25, 50 और 75 फीसदी भुगतान किया जाएगा। कहीं भी वित्तीय अनियमितता या फर्जी छात्र संख्या दर्शाकर फर्जीवाड़ा करने पर जिलाधिकारी मामले की जांच करेंगे और जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए संबंधित अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो