script2020 की वो 20 बातें जो यूपी का करेंगी विकास, बनाएंगी खास | UP biggest projects film shooting IPL India SA match in 2020 | Patrika News
लखनऊ

2020 की वो 20 बातें जो यूपी का करेंगी विकास, बनाएंगी खास

इस वर्ष भी राम मंदिर से लेकर लखनऊ में खेले जाने वाले आईपीएल मैच तक कई ऐसी खास बातें व योजनाए हैं, जो प्रदेश का विकास करेंगी और उसे खास बनाएंगी।

लखनऊJan 04, 2020 / 08:23 pm

Abhishek Gupta

T-20

T-20

लखनऊ. नया वर्ष में राम मंदिर से लेकर लखनऊ में खेले जाने वाले आईपीएल मैच तक कई ऐसी खास बातें व योजनाएं हैं, जो प्रदेश का विकास कर उसे खास बनाएंगी। आइए एक नजर डालते हैं साल 2020 की यूपी की उन 20 बातों के बारे में जो उत्तर प्रदेश को विकास के नए पायदान पर ले जाएंगी।
1. राम मंदिर- बीते वर्ष के साथ-साथ इस वर्ष भी अयोध्या का राम मंदिर लोगों को आकर्षित करने वाला है। फैसला आने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी तो हुई ही है। वहीं राम मंदिर बनने की डुगडुगी जब से बजी है, तब से लोगों में लगातार उत्सुकता बढ़ गई है। इस वर्ष राम मंदिर बनेगा, ऐसी उम्मीद पूरा देश कर रहा है।

2. अयोध्या एयरपोर्ट – राम मंदिर के साथ ही पर्यटन के लिहाज से अयोध्या में एयरपोर्ट का भी निर्माण होने जा रहा है। अयोध्या आने वाले विदेशी श्रद्धालुओं को ध्यान में रखने हुए इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है। जो अयोध्या की विकास की योजनाओं में चार चांद लगा देगा।

3. अटल चिकित्सालय- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर लोकभवन में उनकी विशालकाय मूर्ति के अनावरण के साथ-साथ अटल चिकित्सालय के निर्माण का ऐलान भी किया था। इस वर्ष इसके भी तैयार हो जाने की उम्मीद है।
4. गंगा एक्सप्रेस वे – मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाला 596 किलोमीटर लंबा गंगा एक्सप्रेस-वे प्रदेश के 12 जिलों के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। एक्सप्रेस-वे से ना केवल जिलों में चिकित्सा, शिक्षा सेवा का विस्तार होगा बल्कि पर्यटन और औद्योगिक गतिविधियां भी बढ़ेगी। यह देश का सबसे लंबा एक्प्रेसवे होगा।
5. लखनऊ का आउटर रिंग रोड – राजधानी में बाहरी वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए बन रहे आउटर रिंग रोड के पहले चरण का काम पूरा होने से वाहन फर्राटा भरने लगेंगे। 107 किलोमीटर लंबा आउटर रिंग रोड जल्द ही लोगों के यातायात के लिए तैयार हो जाएगा। 82 किमी लंबा दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस देश का सबसे अधिक 16 लेन का पहला एक्सप्रेस वे है।
6. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे– चार चरणों में बनाए जाने वाले दिल्ली-मेरठ एक्प्रेसवे में दो चरणों का कार्य पूरा हो चुका है। वहीं बाकी दो चरणों का काम इस वर्ष पूरा हो जाएगा। दिल्ली से इंदिरापुरम, ग्रेटर नोएडा और हिंडन आने-जाने वाले जल्द ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर फर्राटा भर सकेंगे। अभी तक जो सफर डेढ़ से पौने दो घंटे तक पूरा होता है। वह अब सिर्फ 45 मिनट में पूरा होगा। 82 किमी लंबा दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस देश का सबसे अधिक 16 लेन का पहला एक्सप्रेस वे है। मार्च तक इसके पूरे होने का संभावना है।
7. इलेक्ट्रिक बसों की बढ़ेगी संख्या– लखनऊ, गोरखपुर, आगरा जैसे शहरों में इलेक्ट्रिक बसे शुरू हो चुकी हैं। इनकी सफलता को देखते हुए अन्य शहरों में भी इसका संचालन शुरू होने वाला है। साथ ही जिन शहरों में यह चल रही हैं, वहां इनकी संख्या बढ़ेगी। वायु प्रदूषण को रोकने के लिए इलेक्ट्रिक बसों का विस्तार बड़ा कदम साबित होगा।
8. डिफेंस एक्सपो फरवरी में- राजधानी लखनऊ में होने वाले डिफेंस एक्सपो पर पूरे देश की नजर है। बीते वर्ष दिसंबर में गोमती के किनारे लगे पौधों को हटाने से इसकी चर्चा तेज हो गई थी। बहरहाल पांच से आठ फरवरी के बीच होने वाले डिफेंस एक्सपो में भारत के रक्षा क्षेत्र में मैनुफैक्चरिंग की क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन होगा। इसमें हर दिन दो से तीन लाख लोगों के जुटने की संभावना है।
9. अमेठी में तैयार हो रहीं एके-203 राइफल- भारतीय सेना और मजबूती प्रदान करने में अमेठी में स्थित आर्डिनेंस फैक्टरी का भी योगदान रहेगा। यहां पर एके-47 की तीसरी पीढ़ी की असाल्ट राइफल एके-203 रुस की मदद से तैयार हो रही है। यह प्रोडक्ट पूरी तरह से मेक इन इंडिया के कार्यक्रम पर ही आधारित होगा।
10. मेट्रो को होगा विस्तार- इस वर्ष भी लखनऊ में मेट्रो का विस्तार होगा। फेस वन और टू के बाद फेज थ्री का काम शुरू हो गया है। लखनऊ के अलावा अब कानपुर व आगरा को भी इस वर्ष संभवतः मेट्रो मिल जाएगी, जिससे लोगों का सफर और सुगम होगा।
11. यूपी पुलिस को मिलेगा नया डीजीपी- ओपी सिंह के बाद उत्तर प्रदेश के महानिदेशक पद पर नया आईपीएस अफसर तैनात होगा। ओपी सिंह इसी माह की 31 तारिख को रिटायर हो रहे हैं। हालांकि इस बड़े पद की जिम्मेदारी किसे सौंपी जाएगी, इसका जवाब तो भविष्य के गर्भ है, लेकिन चर्चा है कि वरिष्ठता के आधार पर 1985 बैच के डीजी विजिलेंस हितेश चंद्र अवस्थी को यह पद मिल सकता है।
12. भीम आर्मी उतरेगी राजनीति में – 2020 में लोगों को एक नया राजनीतिक विकल्प भी मिलने जा रहा है। बीते वर्ष भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने अपनी पार्टी बनाकर राजनीति में उतरने का ऐलान कर दिया था। इस वर्ष उनका यह मंसूबा पूरा होने जा रहा है। वह कभी भी इसका ऐलान कर सकते हैं।
13. यूपी में और फिल्मों की होगी शूटिंग – फिल्मों की शूटिंग के लिए यूपी निर्देशकों का पसंदीदा राज्य बनता जा रहा है। हाल में आलिया भट्ट, रणबीर कपूर व आमिर खान ने अपनी फिल्म के कुछ हिस्सें यहां शूट किए। 2019 में मैं, मेरी बीवी और वो, बाला जैसी सुपरहिट फिल्में यूपी की खूबसूरत लोकेशन्स से सजी हुई थीं। इस वर्ष भी दर्जनों फिल्मों में यूपी की झलक देखने को मिलेगी।
14. लखनऊ में आईपीएल- अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में इस वर्ष पहली बार आईपीएल की धूम मचने वाली है। दिल्ली और पंजाब के बीच लखनऊ के स्टेडियम को अपना दूसरा घरेलू मैदान बनाने की होड़ है। जो भी हो, इसने यूपी के क्रिकेट प्रेमियों में आईपीएल को लेकर उत्साह दोगुना कर दिया है।
15. भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका- यही नहीं, 2018 में भारत बनाम वेस्ट इंडीज के बाद अब 2020 में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका का एक दीवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी मार्च के महीने में इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। जिसमें धोनी, विरोट और रोहित जैसे खिलाड़ी विरोधी टीम के छक्के छुड़ाते नजर आ सकते हैं।
16. बीएस 6 गाड़ियों की होंगी बिक्री – ऑटो सेक्टर के लिए यूपी एक बड़ा मार्केट है। बीते वर्ष से बीएस 6 की गाड़ियों के आने की चर्चा जोरो पर है। पॉल्यूशन की रोकथाम के लिए इसे मार्केट में जल्द लाने की कोशिश है। इस वर्ष इसके आने की संभावना है। यूपी के लोग बीएस 6 गाड़ियों को लेकर खासे उत्साहित हैं।
17. प्लास्टिक मुक्त होगा यूपी- बीतो दो वर्षों से यूपी सरकार की प्लास्टिक को बैन करने की कवायद का असर बीते वर्ष से देखने को मिल रहा है। इस वर्ष इसपर पूरी तरह प्रतिबंध लग जाएगा। सरकार प्लास्टिक बैन के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।
18. स्वच्छता रैकिंग में लखनऊ पर नजर- स्वच्छता रैंकिग में यूपी छलांग मारेगा, इसकी भी कोशिश जारी है। निगम प्रशासन सफाई व्यवस्था से जुड़ी चुनौतियों को दूर करने में लगा है। निगम की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं, लेकिन इसका कितना असर होगा, इसकी सही तस्वीर जल्द ही सामने आ जाएगी।
19. लखनऊ महोत्सव नए कलेवर में- इस बार लखनऊ महोत्सव नए कलेवर में दिखेगा। पहली बार महोत्सव में हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गई है। इसे हेलिकॉप्टर जॉय राइड नाम दिया गया है, जिससे आप पूरी राजधानी को आसमान से 10-12 मिनट तक निहार सकेंगे। इसका किराया 2500-3000 रुपए होगा।
20. लुलु मॉल- यूपी को एक और नया मॉल मिलने जा रहा है। लखनऊ के शहीद पथ में अंतर्राष्टरीय कंपनी मॉल बनाने का काम शुरू कर चुकी है। इसका नाम लुलु मॉल होगा। बताया जा रहा है कि यह मॉल देश का सबसे बड़ा मॉल होगा।

Home / Lucknow / 2020 की वो 20 बातें जो यूपी का करेंगी विकास, बनाएंगी खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो