scriptUP Board Result 2022: खत्म हुआ इंतजार, आज जारी होने वाला है परिणाम | UP Board 10 12 result 2022 date time live updates on upmspeduin | Patrika News

UP Board Result 2022: खत्म हुआ इंतजार, आज जारी होने वाला है परिणाम

locationलखनऊPublished: Jun 18, 2022 09:23:39 am

Submitted by:

Jyoti Singh

UP Board Result 2022: यूपी कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम के बारे में बारे में सभी जानकारी, जारी होने की तारीख और समय की घोषणा कर दी गई है। यूपी बोर्ड रिजल्ट, UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in, upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर जारी किए जाएंगे।

UP Board Result 2022: खत्म हुआ इंतजार, आज जारी होने वाला है परिणाम
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे चुके छात्रों द्वारा रिजल्ट का लंबे समय से हो रहा इंतजार आज खत्म होने वाला है। बोर्ड की तरफ से परीक्षा के परिणामों की तारीख और समय की घोषणा कर दी गई है। कहा जा रहा है कि बोर्ड 10वीं के रिजल्ट दोपहर 2 बजे और 12वीं के रिजल्ट शाम 4 बजे के जारी करेगा। यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद इन्हें upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर देखा जा सकता है। इन परिणामों को क्रेडिंशियल से लॉग इन करके देखा जा सकता है, इसके लिए छात्रों को स्कूल कोड के साथ रोल नंबर की जरूरत हो सकती है।
इतने छात्रों ने दी थी परीक्षा

बता दें कि इस साल उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए लगभग 51,92,689 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बोर्ड परीक्षा में 27,81,654 परीक्षार्थी हाई स्कूल के थे और 24,11,035 परीक्षार्थी इंटरमीडिएट यानी कक्षा 12वीं के थे। गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की ओर से आधिकारिक रूप से 18 जून को दोनों कक्षा 12वीं और कक्षा 10वीं के परिणाम जारी करने की घोषणा की गई है।
यह भी पढ़े – UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी करने के तरीके में बदलाव, अब नए तरीके से छात्र देख सकेंगे रिजल्ट

छात्रों के मिलेंगे बोनस अंक

कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षा के लिए 30% तक पाठ्यक्रम को कम किया गया था इसके लिए परीक्षा से पहले नए पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई थी। हालांकि किसी तरह की चूक हो जाने के कारण पेपर में हटाए गए या काटे गए पाठ्यक्रम से भी सवाल पूछ लिए गए, इस पर बोर्ड ने निर्णय लिया कि ऐसे सवालों के लिए बोनस अंक दिया जाएगा।
मोबाइल पर देख सकेंगे रिजल्ट

मोबाइल पर 10वीं 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम पर जाएं, अब यहां पर यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in दर्ज करे। आपके स्क्रीन पर सीधे लॉगिन पेज खुल जाएगा। यहां अपनो रोल नंबर व डेट ऑफ बर्थ दर्ज करने के बाद कैप्चा एंटर कर सबमिट पर क्लिक करें। आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा।
यह भी पढ़े – UP Board Result 2022: यें हैं दसवीं-बारहवीं के टॉपर्स, इंजीनियरिंग कर बनना चाहते हैं IAS

साइट क्रैश होने पर क्या करें

इसके अलावा छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने मैसेद बॉक्स पर जाएं, अब UP10 या UP12 टाइप कर स्पेश दें और रोल नंबर टाइप कर 56263 पर भेज दें। मैसेज के तौर पर आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। बता दें बोर्ड ने यह निर्ण साइट क्रैश हो जाने के कारण लिया है।
यहां देखें रिजल्ट

यूपी बोर्ड रिजल्ट, UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in, upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर जारी किए जाएंगे। इन वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं। यदि वेबसाइट के खुलने में दिक्कत आती हो तो इस स्थिति में छात्रों और अभिभावक यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं कक्षा के परिणाम Patrika.com हर अपडेट का साथ रिजल्ट भी देख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो