scriptUP Board: 10वीं और 12वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम की डेटशीट जारी, देखें इस बार परीक्षा में क्या रहेगी व्यवस्था | Up board 10th 12th Compartment exam Date schedule at upmsp | Patrika News

UP Board: 10वीं और 12वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम की डेटशीट जारी, देखें इस बार परीक्षा में क्या रहेगी व्यवस्था

locationलखनऊPublished: Aug 14, 2022 01:12:02 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट की परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई है। परीक्षा के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं जिनका पालन न किए जाने पर कार्रवाई हो सकती है।

UP Board

UP Board

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है। जो छात्र यह परीक्षा देना चाहते हैं, उन्हें इसी महीने तैयारी पूरी करनी होगी। शेड्यूल के अनुसार, हाईस्कूल इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा सुबह की पाली में 8 बजे से 11:45 बजे तक आयोजित की जाएगी। जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी। छात्र यूपीएमएसपी कंपार्टमेंट परीक्षा शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकते हैं।
परीक्षा हॉल में बनी रहेगी यह व्यवस्था

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के अनुसार, कम्पार्टमेंट की परीक्षाएं जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा जिला मुख्यालय पर चुने गए केंद्रों पर आयोजित कराई जाएंगी। परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी, केंद्र प्रशासक, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के अलावा बाहरी लोगों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा केंद्र प्रशासक इस तरह की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे कि प्रवेश द्वार पर उम्मीदवारों की अनावश्यक भीड़ न हो। परीक्षा खत्म होने के बाद भी इस तरह की व्यवस्था कायम रहेगी।
यह भी पढ़ें – अधिकार सेना ने शुरू की नगर निकाय चुनाव की तैयारी, घोषित किया मेयर पद का उम्मीदवार

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी परीक्षा

कम्पार्टमेंट की परीक्षा 27 अगस्त को आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थियों को क्लासरूम में मोबाइल या किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स की अनुमति नहीं होगी। वहीं, नकलविहीन परीक्षा आयोजित कराए जाने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन परीक्षाओं में 17,745 हाई स्कूल के छात्र और 16,576 इंटरमीडिएट के छात्रों के बैठने की उम्मीद है। इसके अलावा, हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा वर्ष-2022 के लिए योग्य परीक्षार्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 22 अगस्त से 24 अगस्त तक कराई जाएंगी। यह परीक्षा संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य आयोजित करवाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो