scriptयूपी में खत्म हुई स्वकेंद्र की व्यवस्था, सीसीटीवी से लैस स्कूल ही बनेंगे परीक्षा केंद्र | UP Board 10th 12th exam will be under cctv in 2018 | Patrika News

यूपी में खत्म हुई स्वकेंद्र की व्यवस्था, सीसीटीवी से लैस स्कूल ही बनेंगे परीक्षा केंद्र

locationलखनऊPublished: Sep 27, 2017 11:33:31 am

UP Board 2018 : कक्षा दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा नक़ल विहीन कराने के लिए सरकार ने कवायद शुरू कर दी है।

board exam

लखनऊ. इस बार कक्षा दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा नक़ल विहीन कराने के लिए सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए 2018 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में स्वकेंद्र की व्यवस्था नहीं रहेगी। मामले में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री व माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि सीसीटीवी से लैस स्कूलों को ही बोर्ड परीक्षा का केंद्र बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें

यूपी में अधिकारियों के इन पदों पर होगी सीधी भर्ती, सीएम

योगी आदित्यनाथ ने किया बड़ा एलान!

ऑनलाइन होगा परीक्षा केंद्र का निर्धारण

शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा इस वर्ष परीक्षा केंद्रों का निर्धारण में पक्षपात एवं मनमानी का कोई आरोप न लग सके। इस बार स्वकेंद्र परीक्षा की व्यवस्था नहीं होगी। मंगलवार को हुई बैठक में उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि डीआईओएस व्यक्तिगत रूप से स्कूलों का निरिक्षण कर सत्यापन रिपोर्ट दें कि स्कूल परीक्षा केंद्र बनाने के सभी मानक पूरे करते हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि स्कूलों में बच्चों को सुरक्षा के मद्देनजर बस चालक और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पुलिस वेरीफिकेशन के बाद ही रखे जाएं। वे सभी स्कूलों के प्रधानचार्यों और प्रबंधकों की बैठक 28 सितम्बर को कर इसे सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें

बड़ी खबर : शिक्षकों की भर्ती में हुआ बड़ा बदलाव, हाईकोर्ट ने दिया एक और झटका!

उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जिन स्कूलों ने मान्यता के लिए ऑनलाइन आवेदन किये हैं। उनका परीक्षण कर यह सुनिश्चित करा लें कि मान्यता सम्बंधित सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गईं हैं। जिन स्कूलों के आवेदन में कोई कमी रह गई है उसे वेबसाइट पर अपलोड कर दें जिससे कि वे 31 अक्टूबर तक कमियों को दूर कर लें। उन्होंने कहा कि इस बार मान्यता देने में किसी तरह की मनमानी नहीं होने पाएगी। उन्होंने कहा कि अगले शैक्षिक सत्र से हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत विषय को छोड़ कर अन्य सभी विषयों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो