scriptUP BOARD 2018 : यूपी बोर्ड में कक्षा 9 से 12 का बदला कोर्स | up board 10th and 12th new syllabus or books 2018 in ncert pattern | Patrika News

UP BOARD 2018 : यूपी बोर्ड में कक्षा 9 से 12 का बदला कोर्स

locationलखनऊPublished: Nov 17, 2018 03:39:15 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

यूपी बोर्ड के करीब 25 हजार विद्यालयों में नए सत्र से कोर्स को बदल दिया गया है और बदला हुआ कोर्स मार्च 2018 में लागू हो सकता है।

up board books

लखनऊ. यूपी बोर्ड के करीब 25 हजार विद्यालयों में नए सत्र से कोर्स को बदल दिया गया है और बदला हुआ कोर्स मार्च 2018 में लागू हो सकता है। यूपी बोर्ड प्रशासन द्वारा कोर्स को बदलने की तैयारियां पूरी कर कक्षा 9 से 12 तक के लिए यूपी बोर्ड की किताबों को छापने की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है क्योंकि यूपी बोर्ड ने मुद्रकों को 21 मार्च 2018 तक किताबें बाजार में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने NCERT से कॉपीराइट की अनुमति भी ले ली है और इसके साथ ही शासन ने भी इस पर मुहर लगा दी है। ऐसे में छात्र-छात्रओं को नए सत्र से पहले ही NCERT की तर्ज पर तैयार पाठ्यक्रम के अनुरूप पुस्तकें मुहैया कराने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

NCERT के बीच अंतर खत्म करने में सक्रिय रहा यूपी बोर्ड

यूपी के माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में CBSE की तर्ज पर छात्र-छात्रओं को NCERT के पाठ्यक्रम की पढ़ाई होनी है। सिलेबस को लेकर यूपी बोर्ड और NCERT के बीच का अंतर खत्म करने में यूपी बोर्ड इधर कई माह से सक्रिय रहा है। यूपी बोर्ड को इसमें भी सफलता मिल गई है। शासन ने नया पाठ्यक्रम लागू करने का निर्देश दिया है। कुछ माह पहले ही यूपी बोर्ड ने इस संबंध में प्रस्ताव भेजकर शासन से अनुमति मांगी थी।

बाजार में उपलब्ध रहेंगी पुस्तकें

अब यूपी बोर्ड पाठ्य पुस्तकों को मार्च तक प्रकाशित कराने की तैयारियों में जुटा हुआ है। यूपी बोर्ड के सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि नए पाठ्यक्रम की पुस्तकें मार्च के आखिर तक बाजार में पर्याप्त मात्र में उपलब्ध रहेंगी। पाठ्य पुस्तकों को छपवाने के लिए निविदा आदि की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू हो जाएगी, ताकि समय पर किताबें छात्र-छात्रओं को मिल सकें।

छपाई की समय सीमा भी हुई तय

ज्ञात होता है कि एक अप्रैल से नया सत्र शुरू होने वाला है। सचिव का कहना है कि किताबें उपलब्ध कराने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। पाठ्य पुस्तकों को लागू करने से लेकर उनकी छपाई कराने की समय सीमा भी तय कर दी गई है। विद्यालय संचालक पाठ्यक्रम में बदलाव को लेकर पहले से ही अवगत हैं और उन्हें नए सिरे से भी निर्देश भेजते रहेंगे।’

छात्र-छात्राएं अधिक जानकारी के लिए व नई सूचनाओं को पाने के लिए UP Board की website- www.upmsp.edu.in पर जाकर देख सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो