scriptUP Board Exam 2019 : शिक्षकों के पास नहीं है आधार, तो नहीं कर पाएंगे हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं का मूल्यांकन | up board 2019 exam aadhaar card rule for teachers | Patrika News

UP Board Exam 2019 : शिक्षकों के पास नहीं है आधार, तो नहीं कर पाएंगे हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं का मूल्यांकन

locationलखनऊPublished: Nov 02, 2018 11:12:50 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद्, UPMSP द्वारा कराई जा रही हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं की Exam Copy चेक करने के लिए शिक्षकों के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य कर दिया गया है।
 

up board 2019 exam aadhaar card rule for teachers

UP Board Exam 2019 : शिक्षकों के पास नहीं है आधार, तो नहीं कर पाएंगे हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं का मूल्यांकन

लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद्, UPMSP द्वारा हर साल हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाएं कराई जाती हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार नकलविहीन परीक्षा कराने के साथ ही मूल्यांकन कार्य में में भी सख्ती के लिए तैयारियां सुरू कर दी गई हैं। जो शिक्षक अभी तक हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं की कॉपियों को चेक करके मूल्यांकन करते थे अब उनके लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। जिस शिक्षक के पास आधार कार्ड नहीं होगा। वे शिक्षक अब बिना आधार कार्ड के यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की Exam Copy चेक नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें – UP Board Scheme 2019 : यूपी बोर्ड हाईस्कूल के सभी अभ्यर्थी अपनी पूरी परीक्षा स्कीम यहां देखें

विशेष तौर पर लागू होगा यह नियम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् विभाग इस बार यह नियम विशेष तौर पर लागू करेगा। विभाग का मानना है कि जो शिक्षक हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं की कॉपियों को चेक करते हैं उनका लेखा जोखा विभाग के पास नहीं होता है। इसलिए हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं की कॉपियों को चेक करने वाले शिक्षकों का लेखा जोखा रखने के लिए शिक्षकों से आधार कार्ड की अनिवार्यता का प्लान तैयार किया है। इससे शिक्षकों का पूरा ब्योरा विभाग के पास सुरक्षित रहेगा, ताकि मूल्यांकन के दौरान जब भी जरूरत पड़े तो उन शिक्षकों के संम्पर्क किया जा सकें।

परीक्षाएं खत्म होने के बाद शुरू होगा मूल्यांकन

बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में शुरू हो जाएगी और मार्च माह के पहले सप्ताह में समाप्त हो जाएंगी। हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं समाप्त होने के बाद कुछ ही दिनों में परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन भी शुरू हो जाएगा। लेकिन इससे पहले कॉपियां चेक करने वाले शिक्षकों से सबसे पहले आधार कार्ड की एक कॉपी जमा करा ली जाएगी। जिससे कॉपियों को चेक करने वाले शिक्षकों की जानकारी विभाग के रिकार्ड में रहे।

ये भी पढ़ें – UP Board Scheme 2019 : यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के सभी अभ्यर्थी अपनी पूरी परीक्षा स्कीम यहां देखें

गड़बड़ी करने शिक्षकों पर लगेगी लगाम

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं के मूल्यांकन के लिए राजकीय, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन विद्यालयों के शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। इस बार हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं के मूल्यांकन के लिए लगभग 4 हजार शिक्षक तैनात किए जा सकते हैं। इन सभी शिक्षकों को अपने आधार कार्ड की पूरी जानकारी देनी होगी। शिक्षकों के लिए आधार कार्ड इसलिए जरूरी किया गया है ताकि वह परीक्षाओं के मूल्यांकन में किसी भी प्रकार की कोई भी गड़बड़ी न कर सकें और इससे गड़बड़ी करने वाले शिक्षकों पर लगाम लगेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो