बोर्ड परीक्षा 2019 को लेकर बड़ा एेलान, यहां देखें पूरी जानकारी

बोर्ड परीक्षा 2019 को लेकर बड़ा एेलान, यहां देखें पूरी जानकारी

Ruchi Sharma | Publish: Sep, 08 2018 10:59:31 AM (IST) | Updated: Sep, 08 2018 11:12:33 AM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

बोर्ड परीक्षा 2019 को लेकर बड़ा एेलान, यहां देखें पूरी जानकारी

लखनऊ. बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए बड़ी खबर है। यूपी बोर्ड 2019 की10वीं और 12वीं परीक्षा फरवरी में होगा। यह एेलान उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि परीक्षा की समय सारणी अगले सप्ताह तक जारी की जाएगी। फरवरी में ही परीक्षा संपन्न हो जाएगी। निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि कुंभ स्नान के मुख्य दिनों में परीक्षा नहीं कराए जाएंगे।


ब्लैक लिस्टेड विद्यालयों

 

डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि ब्लैक लिस्टेड विद्यालयों को किसी भी स्थिति में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाए। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कक्ष क्षमता के अनुरूप किया जाए और उसी के अनुसार परीक्षार्थी आवंटित किए जाएं। एक ही सोसाइटी या प्रबंधन के विद्यालयों के विद्यार्थियों को उनके ही विद्यालयों में परीक्षा केंद्र नहीं दिया जाए। उन्होंने बीते तीन वर्षों से बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुए विद्यालयों को भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाने के निर्देश दिए


सुरक्षा पर दिया विशेष ध्यान

 

वहीं उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात करने, परीक्षा कक्ष में बैक और फ्रंट कैमरा के साथ-साथ वॉइस रिकॉर्डर की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को भी कहा। उप मुख्यमंत्री ने अभियान चलाकर माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई और पाठ्यक्रम पूरा किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि जिन विद्यालयों में पठन-पाठन नहीं हो रहा है, उन्हें चिह्नित करें।

 

स्टूडेंट फ्रैंडली परीक्षा का आयोजन

 

वहीं इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नकलवीहीन परीक्षा के लिए नया कदम उठाने की तैयारी कर रहे हैं। योगी सरकार अब प्रदेश में बोर्ड परीक्षा को लेकर बच्चों के भीतर खौफ को खत्म करने के लिए स्टूडेंट फ्रैंडली परीक्षा का आयोजन करने की तैयारी कर रही है।

 

इस बात की दी सूचना

 

डॉ. दिनेश शर्मा ने इस बात की सूचना देते हुए बताया कि बोर्ड परीक्षा 2018 में 67 लाख 22 हजार परीक्षार्थी रजिस्टर्ड हुए थे। वहीं, नकल पर सख्ती के कारण पंजीकरण की तिथि 15 दिन बढ़ाने के बाद भी बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए केवल 57 लाख 87 हजार परीक्षार्थी ही रजिस्टर्ड हुए हैं।

Ad Block is Banned