scriptजानिए : सीएम योगी आदित्यनाथ इस साल कैसे कराएंगे UP BOARD EXAM | UP Board Class 10 and 12 Exam 2018 Date and rules | Patrika News

जानिए : सीएम योगी आदित्यनाथ इस साल कैसे कराएंगे UP BOARD EXAM

locationलखनऊPublished: Dec 12, 2017 05:16:46 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां पढ़ाई को लेकर में उसकी गुणवत्ता पर जोर दे रहे हैं

UP Board Class 10 and 12 Exam 2018 Date and rules

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां पढ़ाई को लेकर में उसकी गुणवत्ता पर जोर दे रहे हैं वहीं Secondary Education Council का इस साल पुराना Record तोड़कर नया Record बनाने की पूर्ण तैयारी में है। परिषद का मानना है कि 220 शिक्षण दिवस के बाद ही High School and Intermediate Board Examinations कराए जाएं। इस साल महज 110 शिक्षण दिवस के बाद ही Board Exam होने जा रहा है। बोर्ड इस साल आधी पढ़ाई कराकर 6 फरवरी से ही पूरा Exam कराने जा रहा है।

आधी पढ़ाई कराकर पूरा Exam कराएगा UP Board

Secondary Education Council का गठन वर्ष 1921 में हुआ था। परिषद ने मानक तय किया है कि High School and Intermediate Board Examinations, 220 शिक्षण दिवस पूरा होने के बाद ही कराई जाए। परिषद के इस मानक पर अब तक अमल होता चला आ रहा है। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों का कहना है कि बीच की अवधिक में एक-दो बार जरूर हुआ होगा कि 220 से दो-चार कम दिन शिक्षण दिवस पर ही Exam करा लिया गया हो लेकिन इस बार तो record बनने जा रहा है।

ऐसे शिक्षण दिवस हुआ प्रभावित

Natural calamity बाढ़ के समय Leave : 15 दिन

वर्ष 2014 से Secondary Education Council ने माध्यमिक विद्यालयों का सत्रारम्भ अप्रैल माह से शुरू कर दिया था लेकिन इस वर्ष डेढ़ माह देर से पहली July से सत्रारम्भ हुआ। जुलाई माह में 15 दिनों तक छात्रों का Nomination होता रहा। 16-27 July के बाद ही पढ़ाई शुरू हो पाई। इस साल बाढ़ की विभीषिका ने शिक्षण कार्य 15 दिनों तक प्रभावित कर दी। जिले के स्कूल-कालेज बंद कर दिए गए। बाढ़ खत्म होने के बाद school – college खुले लेकिन हफ्ते भर तक पानी में डूबे रहे स्कूल-कालेजों में पढ़ाई का माहौल ही नहीं बन पाया। Nikay Chunav, त्यौहारों और Administrative vacations के कारण 35 दिनों तक स्कूल-कालेज बंद रहे। इसके अलावा 31 दिन Sunday को अवकाश होने के कारण भी विद्यालय बंद रहे। कुल मिलाकर इस साल मुश्किल 110 दिन तक ही शिक्षण कार्य हुआ और अब 6 फरवरी से Exam की Planning शुरू हो गई हैं।

Exam start होने से 15 दिन पहले प्रभावित होगी पढ़ाई

Board Exam Start होने से 15 दिन पहले ही पढ़ाई-लिखाई प्रभावित होनी तय है। Experimental examinations शुरू होने जा रही हैं। Exam शुरू होने से हफ्ते-दो हफ्ते पहले ही छात्र-छात्राओं को Exam की तैयारियां करने के लिए छूट दे दी जाती है। School – college Exam कराने की तैयारी में जुट जाते हैं। ऐसे में प़ढ़ाई की अवधि और कम हो जाएगी। 30 December से 13 January के बीच Experimental examination और 6 February से board exam होंगे।
Secondary Education Council ने इस साल सत्र July से शुरू किया और Board Exam Date एक माह पहले घोषित कर दी। इससे विद्यालयों में शैक्षणिक दिवस पूरा नहीं हो सका। आपदाओं की वजह से भी School बंद रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो