UP Board Exam 2018: तैयारी के लिए साल्व करें मॉडल पेपर्स

UP Board Exam 2018: तैयारी के लिए साल्व करें मॉडल पेपर्स

Mahendra Pratap | Publish: Dec, 07 2017 08:10:10 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

2018 में यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों को पिछले 5 साल के मॉडल पेपर्स को सॉल्व करना चाहिए। एक्जाम की बाकी डिटेल्स upmsp.edu.in से चेक करें।

करिश्मा लालवानी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board Council) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की 2018 में होने वाली परीक्षा का शेड्यूल जारी हो चुका है। हाईस्कूल की परीक्षा 6 फरवरी से 22 फरवरी तक, तो इंटर की 6 फरवरी से 10 मार्च तक चलेंगी। ये परीक्षा दो चरणों में होंगी। पहली 7:30 से 10:45 तक और दूसरी 2 से 5:15 तक। जाहिर है ऐसे में स्टूडेंटस के पास सिर्फ डेढ़ महीने का समय है। बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट बहुत मायने रखता है। यहीं से करियर के आगे का रास्ता तय होता है। जो स्टूडेंट्स 2018 में बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, उन्हें अभी से पिछले 5 साल के मॉडल पेपर्स को सॉल्व करना चाहिए। एक्जाम की और डिटेल्स यूपी बोर्ड की ऑफीशियल वेबसाइट upmsp.edu.in से चेक कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड में हिंदी अहम मानी जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि हिंदी सेक्शन को ज्यादा अच्छे से तैयार किया जाए। ये पोर्शन आपका स्ट्रॉंग होना चाहिए। इसके लिए हिंदी मॉडल पेपर्स को सॉल्व करना चाहिए।

इसके साथ ही अंग्रेजी सेक्शन भी आपका अच्छा होना चाहिए। इसके लिए ग्रामर, कॉम्प्रिहेंशन, लिटरेचर, ऐस्से राईटिंग, वगैरह सेक्शंस आपके स्ट्रांग होने चाहिए। मॉडल टेस्ट पेपर्स सॉल्व करने से पता लगता है कि आप कितने पानी में हैं। इससे आप को ये भी पता लगेगा कि बोर्ड का क्वेश्चन पेपर पैटर्न कैसा होता है।

बनाएं टाइम टेबल

एक दिन में कई सारे मॉडल पेपर्स सॉल्व करना आसान नहीं होता। इसके लिए तय टाइम टेबल बनाइये कि कम से कम 5 घंटे मॉडल पेपर्स सॉ़ल्व करने ही हैं। रोज जो भी सेक्शन सॉल्व करें, मैथ के प्रश्नों को हल करना न भूलें। िसके साथ ही दूसरे सब्जेक्टस का भी रिवीजन कर सकते हैं।

आप अलग-अलग वेबसाइट्स से सब्जेक्टस की पीडीएफ लिंक डाउनलोड कर सकते हैॆं। कुछ वेबसाइट्स हैॆं www.jobriya.in, www.jagranjosh.com, 10thtimetable.in. पिछले कुछ सालों के मॉडल पेपर्स को सॉल्व करने से रीविजन होता है। आपको पता लगता है कि आपकी तैयारी कितनी स्ट्रॉमग है।

 

Ad Block is Banned