scriptअब यूपी बोर्ड में भी मिलेगा डुप्लीकेट अंकपत्र और प्रमाणपत्र | up board duplicate marksheet certificates online on upmsp.edu.in | Patrika News

अब यूपी बोर्ड में भी मिलेगा डुप्लीकेट अंकपत्र और प्रमाणपत्र

locationलखनऊPublished: Apr 07, 2019 08:29:38 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

UPMSP, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपी बोर्ड (UP Board) भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के डुप्लीकेट अंकपत्र और प्रमाणपत्र देगा।

UP Board

UP Board

लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP), यूपी बोर्ड (UP Board) ने भी हाईस्कूल (High School) और इंटरमीडिएट (Intermediate) के अंकपत्र और प्रमाणपत्र को लेकर अहम फैसला लिया हैं। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अभ्यर्थी भी अंकपत्र और प्रमाणपत्र यूपी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर ऑनलाइन ले सकते हैं।

योगी सरकार ने यूपी बोर्ड की लगभग 9 सेवाओं को ऑनलाइन करने का आदेश दे दिया हैं। यूपी बोर्ड की इन 9 सेवाओं का लाभ यूपी के सभी जिलों के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल द्वारा दिया जाएगा। जिससे सभी छात्र अपने जिलें में ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंकपत्र और प्रमाणपत्र ऑनलाइन प्राप्त सकें।

अंकपत्र या प्रमाणपत्र खो जाने पर नहीं है घबराने की जरूरत

अगर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के किसी भी अभ्यर्थी का अंकपत्र या प्रमाणपत्र खो जाता हैं तो उसे घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं हैं। वह अपने जिलें के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से डुप्लीकेट अंकपत्र या प्रमाणपत्र ऑनलाइन प्राप्त कर सकता हैं। अगर किसी अभ्यर्थी के अंकपत्र या प्रमाणपत्र पर किसी प्रकार की कोई गलती पाई जाती हैं तो वह अंकपत्र या प्रमाणपत्र में संशोधन भी करा सकता हैं। इसके साथ ही मूल प्रमाणपत्र, डुप्लीकेट प्रमाणपत्र, मूल अंकपत्र, डुप्लीकेट अंकपत्र, संशोधित प्रमाणपत्र, संशोधित अंक पत्र, निरस्त परीक्षाफल का निस्तारण, रोके गए परीक्षाफल का निस्तारण, अपूर्ण, त्रुटिपूर्ण परीक्षाफल को भी सही कराया जा सकता है।

शिक्षा विभाग की सचिव संध्या तिवारी ने जारी किया आदेश

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के शिक्षा विभाग की सचिव संध्या तिवारी ने आदेश जारी किया है कि इन सेवाओं को सभी जिलों के जन सेवा केन्द्रों, लोकवाणी केन्द्रों और जन सुविधा केन्द्रों या ई-सुविधा केन्द्रों के माध्यम से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अभ्यर्थी लाभ ले सकते हैं। यहां पर अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क देना होगा। वहीं कोई नागरिक सीधे माध्यमिक शिक्षा परिषद के विभागीय पोर्टल पर जाकर सेवा के लिए आवेदन करेगा तो उसको कोई भी चार्ज नहीं हेना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो