UP Board Exam: पहली बार इस तरह आयोजित होगी परीक्षा, हुए जरूरी बदलाव

UP Board Exam: पहली बार इस तरह आयोजित होगी परीक्षा, हुए जरूरी बदलाव

Karishma Lalwani | Publish: Jul, 02 2019 05:28:13 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

UP Board Exam 2020 18 फरवरी से

- परीक्षा के लिए पहली बार हुए जरूरी बदलाव

लखनऊ. यूपी बोर्ड 2020 (UP Board) की परीक्षाएं 18 फरवरी से आरंभ कर ली जाएंगी। इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 मार्च और हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च तक चलेंगी। इसकी घोषणा उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने की। वहीं 15 से 25 मार्च तक कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगी। नकल विहीन परीक्षा आयोजित कराने के लिए ऐसा पहली बार होगा कि इस बार 'बी' कॉपी पर भी क्रमांक डाला जाएगा। सभी आंसरशीट्स पर लाइन का रंग भी अलग होगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा में होंगे ये बदलाव

यूपी बोर्ड परीक्षा में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं। नकलविहीन परीक्षा आयोजन के लिए 'बी' कॉपी पर क्रमांक डाला जाएगा। वहीं दूसरी ओर प्रमाणपत्र को लेकर भी कुछ जरूरी बदलाव किए गए हैं। अभी तक यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट और हाईस्कूल के प्रमाणपत्र हिंदी भाषा में जारी होते थे। लेकिन अब बोर्ड हिंदी के साथ अंग्रेजी भाषा में भी प्रमाणपत्र देगा। दरअसल, अंग्रेजी की स्पेलिंग में हुई गलती को लेकर दायर एक याचिका की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने 9 फरवरी, 2019 को अगले साल की परीक्षा के प्रमाणपत्रों को हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जारी करने का निर्देश दिया।

इस वजह से हुआ बदलाव

बता दें कि यह बदलाव मनीषा द्विवेदी नाम की अभ्यर्थी की याचिका पर हुआ है। मनीषा ने 2010 में हाईस्कूल और 2012 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की थी। लेकिन दोनों के अंकपत्र सह प्रमाणपत्र में उसके नाम व उपनाम की स्पेलिंग गलत थी। संशोधन करने के बाद भी गलती रह गई और उसने फिर संशोधन के लिए अनुरोध किया। मगर बोर्ड ने इनकार कर दिया। इस पर मनीषा ने याचिका दायर की।

ये भी पढ़ें: यूपी बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी 2020 से होगी शुरू

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned