UP Board Exam 2020 : हाईस्कूल, इंटरमीडिएट के छात्रों को देनी होगी एक और परीक्षा, शिक्षा विभाग ने लिया फैसला

UP Board Exam 2020 : हाईस्कूल, इंटरमीडिएट के छात्रों को देनी होगी एक और परीक्षा, शिक्षा विभाग ने लिया फैसला

Neeraj Patel | Publish: Apr, 06 2019 11:19:16 AM (IST) | Updated: Apr, 06 2019 01:21:42 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

यूपीएमएसपी ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए किया बड़ा बदलाव, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को देनी होगी अर्द्धवार्षिक परीक्षा, कक्षा 10 और 12 के छात्र बेहतर तरीके से कर सकेंगे यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 की तैयारी

 

लखनऊ. यूपीएमएसपी ने यूपी बोर्ड परीक्षा में सबसे बड़ा बदलाव किया है। अभी तक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले एक और परीक्षा देनी पड़ेगी। इस परीक्षा को प्री-बोर्ड परीक्षा का नाम दिया गया है इस परीक्षा के देने के बाद कक्षा 10 और 12 के छात्र यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी भी बेहतर तरीके से कर सकेंगे।

छात्र भी देख सकेंगे अर्द्धवार्षिक परीक्षा की कॉपियां

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों के अच्छे भविष्य के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने यूपी बोर्ड के शैक्षिक पंचांग में प्री बोर्ड को शामिल करने का फैसला लिया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कक्षा दशमी और बारहवी के छात्रों को अर्द्धवार्षिक परीक्षा की कॉपियां दिखाने का भी फैसला लिया है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र प्री-बोर्ड परीक्षा देने बाद अर्द्धवार्षिक परीक्षा की कॉपियां चेक होने के बाद देखने का मौका मिलेगा।

बता दें कि साल 2018 में प्री-बोर्ड परीक्षा का ट्रायल लिया गया था जो सफल रहा उसी को देखते हुए शैक्षिक पंचांग में प्री बोर्ड को शामिल किया गया है। यूपी बोर्ड की इस अर्द्धवार्षिक परीक्षा से छात्रों की जो कमियां सामने आएंगी उन कमियों को बोर्ड परीक्षा से पहले समय रहते ठीक किया जा सकता है।

समय रहते कमियां होंगी दूर

अब हाईस्कूल और इंटर की मुख्य परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को प्री बोर्ड की कॉपियां भी दिखाई जाएंगी, ताकि उन्हें परीक्षा से पहले कमियों की जानकारी हो जाए और समय रहते उन्हें दूर किया जा सके और कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र यूपी बोर्ड परीक्षा परिणामों में अच्छे अंक ला सकें। बता दें कि प्री बोर्ड से छात्र-छात्राओं के भीतर यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 को लेकर व्याप्त भय दूर होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned