scriptUP Board Exam : 2021 में फरवरी नहीं, इस माह में हो सकती है यूपी बोर्ड परीक्षा | UP Board Exam 2021 can be done in this month | Patrika News

UP Board Exam : 2021 में फरवरी नहीं, इस माह में हो सकती है यूपी बोर्ड परीक्षा

locationलखनऊPublished: Dec 15, 2020 05:11:04 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– कोरोना काल में अब तक जारी नहीं हो सकी केंद्र निर्धारण नीति- हर साल अक्तूबर के तीसरे सप्ताह तक जारी हो जाती थी नीति- प्रायोगिक परीक्षा 15 दिसंबर की बजाय फरवरी में कराई जाएगी- 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए 55 लाख से अधिक छात्र हैं पंजीकृत

2_9.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा अप्रैल में होने की संभावना जताई जा रही है। कोरोना काल में केंद्र निर्धारण से लेकर प्रायोगिक परीक्षा तक पिछड़ गई है। फरवरी और मार्च में प्रस्तावित पंचायत चुनाव भी बड़ी अड़चन हो सकता है। हालांकि यूपी बोर्ड के अधिकारी अपनी तैयारी पूरी होने का दावा कर रहे हैं। यूपी बोर्ड ने 2021 की परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण का प्रस्ताव पहले ही शासन को भेज दिया था। पूर्व के वर्षों में अक्तूबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह तक केंद्र निर्धारण की नीति जारी हो जाती थी लेकिन इस साल अब तक नीति फाइनल नहीं हो सकी है। इसके पीछे बड़ा कारण कोरोना है। अफसर यही तय नहीं कर पा रहे हैं केंद्र सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर तय होंगे या पूर्व के वर्षों की तरह बनेंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होने पर डेढ़ या दोगुने केंद्र बनाने होंगे जिससे परीक्षा का खर्च भी काफी बढ़ जाएगा। केंद्र बनाने में कम से कम डेढ़ महीने का समय लगेगा। इंटर की प्रायोगिक परीक्षा पूर्व के वर्षों में 15 दिसंबर से शुरू होकर तकरीबन एक महीने में होती थी। जबकि इस साल फरवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में प्रैक्टिकल शुरू करने की तैयारी है, जो मार्च मध्य तक जाएगा।

पिछले वर्ष एक जुलाई को परीक्षा की समय सारिणी जारी हुई थी लेकिन इस बार अब तक टाइम टेबल को लेकर कोई चर्चा नहीं है। परीक्षा के लिए कॉपियां हर साल नवंबर में जिलों को भेजी जाती थी लेकिन इस साल दिसंबर में भेजने की तैयारी है।

बोर्ड क्लास के एक तिहाई बच्चे ही आ रहे स्कूल

यूपी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के एक तिहाई बच्चे ही क्लास करने पहुंच रहे हैं। हालांकि 159305 बच्चों के अभिभावकों ने स्कूल भेजने का सहमति पत्र दिया है। 366 स्कूलों में प्राथमिक उपचार के लिए अटेंडेंट, नर्स, डॉक्टर, काउंसलर की व्यवस्था कर ली गई है तथा आपातकालीन परिस्थितियों में सहायता के लिए विभिन्न टास्क टीमों का गठन कर लिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो