script7 फरवरी से यूपी बोर्ड एग्जाम, 16 दिन में खत्म हो जाएंगी परीक्षाएं | UP board exam dates 2019 announced | Patrika News

7 फरवरी से यूपी बोर्ड एग्जाम, 16 दिन में खत्म हो जाएंगी परीक्षाएं

locationलखनऊPublished: Sep 10, 2018 11:14:18 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

7 फरवरी से यूपी बोर्ड एग्जाम, 16 दिन में खत्म हो जाएंगी परीक्षाएं

bjp

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

लखनऊ. इस बार यूपी बोर्ड परीक्षाएं महज 16 दिन में निपट जाएंगी। डिप्टी सीएम व माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने सोमवार को इस बात की घोषणा की। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि सत्र 2018-19 की बोर्ड परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू होंगी। डॉ. दिनेश शर्मा ने बोर्ड परीक्षा 2019 की तारीख का ऐलान करते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के साथ जिला विद्यालय निरीक्षकों को परीक्षा की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए हैं। पहले जहां परीक्षाएं ढाई महीने (55 कार्य दिवस) में संपन्न होती थी, वहीं आगामी बोर्ड परीक्षा मात्र 16 कार्य दिवस में संपन्न कराई जाएगी।
जानें क्या बोले डिप्टी सीएम

इस बार रिजल्ट भी पिछली बार की तरह जल्दी ही घोषित किया जाएगा। परीक्षा का टाइम टेबल इसी महीने घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के आयोजन में प्रयाग कुंभ के प्रमुख शाही स्नान और उत्सव के दिनों का ध्यान रखा जाएगा। डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि सरकार ने नकल पर शिकंजा कसने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने कहा कि 2017 की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में 50 लाख विद्यार्थी पंजीकृत थे, 2018 में इनकी संख्या बढ़कर 67.22 लाख पहुंच गई।सरकार की ओर से 2018 की बोर्ड परीक्षा में नकल पर की गई सख्ती से इस वर्ष विद्यार्थियों की संख्या घटकर 57.87 लाख रह गई है। उन्होंने कहा कि नकल पर अंकुश के कारण निजी विद्यार्थियों की संख्या में कमी आई है।
बता दें कि साल 2018 बोर्ड परीक्षा में जहां 1.81 लाख निजी विद्यार्थियों पंजीकरण कराया था, वहीं इस वर्ष 92,384 निजी विद्यार्थियों ने ही बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। उन्होंने बताया कि नकल के लिए कुख्यात अलीगढ़ की एक संस्थान में भी 56 हजार विद्यार्थी कम पंजीकृत हुए हैं। उप मुख्यमंत्री ने कोर्ट केस में पत्रावली तीन दिन में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि कोर्ट केस के प्रकरण में देखा गया है कि आपसी साठगांठ से पत्रावली को दबाकर रखा जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो