UP Board के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट एग्जाम के लिए बने 8497 सेंटर, जानें पूरी डीटेल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा- 2021 के लिये कुल 8497 परीक्षा केंद्र बनाए गये हैं।

लखनऊ. UPMSP Center List 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल (10th) और इंटरमीडिएट (12th) परीक्षा- 2021 के लिये कुल 8497 परीक्षा केंद्र बनाए गये हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए इस बार 714 परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए हैं, जिससे परीक्षार्थियों को परीक्षा देने में कोई परेशानी न हो और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरी तरह से पालन हो सके। दरअसल कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए परीक्षा में ज्यादा सीटें और जगह की जरूरत पड़ेगी। इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी बोर्ड (UP Board) ने परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने इस बारे में जानकारी दी है।

यूपी बोर्ड ने शुरू की तैयारी

वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने काम शुरू कर दिया है। बोर्ड ने 2021 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 312 स्कूलों को डिबार किया है। इसमें 51 स्कूल ऐसे हैं, जिनमें अनियमितता की गंभीर शिकायत मिली थी। जिसके बाद यूपी बोर्ड ने इन स्कूलों को हमेशा के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

कई स्कूल किये गए डिबार

यूपी बोर्ड ने पिछले साल 2020 में 433 स्कूलों को ब्लैक लिस्ट किया था। जो स्कूल डिबार किये गए हैं, उनमें पिछली परीक्षाओं में सामूहिक नकल, कॉपी, पेपर बदलने सहित तमाम अनियमितताएं मिलीं थीं। यूपी बोर्ड ने इस बार सबसे ज्यादा अलीगढ़ के 60 स्कूल डिबार किए गए हैं। इसके अलावा फीरोजाबाद के 24, प्रयागराज के 17, प्रतापगढ़ के 14, मथुरा के 11, आगरा और गोरखपुर के 10-10 स्कूलों को केंद्र निर्धारण प्रक्रिया से बाहर किया गया है। इसके अलावा कई दूसरे जिलों के स्कूलों को भी डिबार करके उसमें बोर्ड एग्जाम न कराने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें: यूपी में हटेंगी 'सरकारी' देसी-अंग्रेजी शराब और बीयर की दुकानें! सरकार ने जारी किया बड़ा आदेश

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned