यूपी बोर्ड के फेल स्टूडेंट्स दोबारा दे सकेंगे हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की लिखित परीक्षा

UP Board failed students will be able to reappear in exam-उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परिणाम 2021 में फेल होने वाले छात्र लिखित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर प्रोन्नति पाने वालों को अंक मिलेंगे।

By: Karishma Lalwani

Published: 21 Aug 2021, 04:45 PM IST

लखनऊ. UP Board failed students will be able to reappear in exam. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परिणाम 2021 में फेल होने वाले छात्र लिखित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर प्रोन्नति पाने वालों को अंक मिलेंगे। ऐसे में बिना अंक वाले और उत्तीर्ण हो चुके विद्यार्थी भी अपने अंक सुधार सकते हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 17 अगस्त को अंक सुधार परीक्षा कराने का आदेश दिया है। परीक्षा 18 सितंबर से छह अक्टूबर तक कराई जाएगी। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि लिखित परीक्षा में अनुत्तीर्ण, विदहेल्ड और पिछली परीक्षाओं में अनुपस्थित रहने वालों के साथ ही प्रोन्नति पाने वाले भी शामिल हो सकते हैं। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि यह जरूर है कि अंक सुधार परीक्षा में मिले अंक ही अंतिम होंगे। जो छात्र आवेदन करना चाहते हैं वे 27 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं। तय समय पर आवेदन न होने पर प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे।

गौरतलब है कि 31 जुलाई को जारी यूपी बोर्ड के परिणाम में अनुत्तीर्ण होने वालों में ऐसे विद्यार्थियों की संख्या अधिक थी जो पिछली परीक्षाओं में अनुपस्थित थे या फिर उनके अभिलेख फर्जी या गलत है। परिणाम पिछले प्रदर्शन पर ही रहा इसलिए वे अंक नहीं पा सके। इसी तरह से एक लाख 44 हजार 744 प्रोन्नत होने वाले भी ऐसे विद्यार्थी हैं जो औसत अंक नहीं पा रहे थे, उन्हें बिना अंकों के पास किया गया है।

ये भी पढ़ें: प्राइमरी स्‍कूलों में शिक्षकों के तबादले का नया आदेश, अब इस नियम से होगा तबादला

ये भी पढ़ें: रक्षाबंधन बाद शुरू हो जाएगी पढ़ाई, एक सितंबर से खुल रहे प्राइमरी स्कूल, 6 से 8वीं तक की कक्षाएं इस तारीख से शुरू

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned