जानें कब निकलेगा हाईस्कूल का रिजल्ट, छात्र ऐसे चेक सकेंगे दशमी का परिणाम

जानें कब निकलेगा हाईस्कूल का रिजल्ट, छात्र ऐसे चेक सकेंगे दशमी का परिणाम

Neeraj Patel | Publish: Mar, 27 2019 01:16:29 PM (IST) | Updated: Mar, 30 2019 09:57:43 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

UP Board High School Result 2019 : यूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2019 अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह में हो सकता है जारी, दशमी के छात्र इस वेबसाइट पर upmsp.edu.in देख सकते हैं यूपी बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम, कक्षा 10वीं के छात्र वेसब्री से कर रहे यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 की डेट (UP Board Result 2019 Date) का इंतजार

 

लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा यूपी बोर्ड हाईस्कूल क्लास 10th रिजल्ट डेट अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह या फिर मई माह के पहले सप्ताह में तय की जा सकती है। इससे पहले पिछले वर्ष के आधार पर यूपी बोर्ड कक्षा X का परिणाम 29 अप्रैल को जारी होने का अनुमान लगया जा रहा था लेकिन अब 29 अप्रैल को यूपी बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट जारी नहीं होगा क्योंकि यूपी में 29 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) के चौथे चरण का मतदान किया जाएगा। जिसकी तैयारियां दो तीन पहले से ही होने लगती हैं। इसलिए अप्रैल माह के अन्तिम सप्ताह में हाईस्कूल का परिणाम आने की कोई सम्भावना ही नहीं बनती है।

जानिए कब होगा दशमी का रिजल्ट जारी

लोकसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम की डेट अप्रैल माह को तीसरे सप्ताह या फिर मई माह के पहले सप्ताह में तय की जा सकती है। क्योंकि अपैल माह के अन्तिम सप्ताह में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान होगा। बता दें कि यूपी बोर्ड दशमीं की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू होकर 28 फरवरी 2019 को खत्म हुई थीं। जिसमें हाईस्कूल क्लास की 1.90 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं सामने आई और उनका मूल्यांकन किया गया।

ऐसे चेक करें कक्षा 10 का परिणाम

1. हाईस्कूल के सभी छात्रों को कक्षा 10 का परिणाम देखने के लिए यूपी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट UPMSP .edu.in व upresults.nic.in पर जाना होगा।
2. 10वीं कक्षा के छात्रों को 10 क्लास के रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
3. इसके बाद छात्रों को अपना रोल नंबर डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
4. कक्षा 10 के छात्रों का परिणाम सामने आ जाएगा।
5. इसके बाद दशमीं के छात्र अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट भी निकाल सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned