scriptUP Board Results 2019: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब होगा जारी | up board result 2019 10th and 12th class parinam date | Patrika News

UP Board Results 2019: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब होगा जारी

locationलखनऊPublished: Mar 06, 2019 01:22:51 pm

यूपी बोर्ड हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट के रिजल्ट 2019 जानिए कब जारी होगा, ऑफिसियल वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकेंगे परिणाम

up board result 2019 10th and 12th class parinam date

UP Board Results 2019: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब होगा जारी

लखनऊ. यूपी बोर्ड (UP Board) साल 2019 हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (UPMSP) की 10वीं की परीक्षा 28 फरवरी और 12वीं की परीक्षाएं दो मार्च को खत्म हो चुकी हैं। परीक्षाएं खत्म होते ही छात्र-छात्राएं बोर्ड रिजल्ट/परीक्षाफल का बेसब्री से इंतजार करने लगे हैं। इस बार उत्तर प्रदेश, प्रयागराज (इलाहाबाद) बोर्ड ने दशमी और बारहमी (X और XII) की परीक्षाओं को समय से पहले कराया गया था और रिजल्ट भी समय से पहले घोषित कर दिए जाएंगे। छात्र-छात्राओं ने रिजल्ट कब आएगा डेट की जानकारी के लिए इंटरनेट एग्जाम ख़त्म होने के कुछ दिन बाद ही इंटरनेट पर सर्च करना शुरू कर दिया है। पिछले साल माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने रविवार (29 अप्रैल) को UP Board एग्जाम 2018 के नतीजे को घोषित किये थे।
२०१९ में 30 अप्रैल तक आएगा यूपी बोर्ड रिजल्ट

छात्रों के मन में सवाल है कि उप बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट और यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट कब निकलेगा। वहीं बीते दिनों यूपी बोर्ड रिजल्ट डेट को लेकर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के शिक्षा मंत्री और उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि यूपी बोर्ड रिजल्ट २०१९ (UP Board Result 2019) की जानकारी देते हुए बताया था कि इस बार 30 अप्रैल 2019 तक यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं।

कैसे देख सकेंगे यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट: यहां देखें पूरा तरीका

यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की तारीखों के ऐलान के बाद कई छात्रों के मन में दूसरा सवाल ये भी घूम रहा है कि वह अपना ‎परीक्षाफल कैसे देखे सकते हैं। छात्रों ने ऑनलाइन सर्च करना शुरू कर दिया है कि किस वेबसाइट पर इस बार का रिजल्ट अपलोड होगा और उसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र इंटरनेट के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (UP Board- Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) की आधिकारिक साइट (Official Website) पर लाइव रिजल्ट (Live) देखने का तरीका देख रहे हैं। ऐसे में हम छात्रों को UP board result t 2019 10th, up board result 2019 12th का रिजल्ट कैसे देखें, उसका तरीका बताने जा रहे हैं।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक बेवसाइट पर चेक करें रिजल्ट

सबसे पहले आधिकारिक साइट http://upresults.nic.in/ पर जाएं।

Uttar Pradesh Secondary Education Board के छात्र और छात्राएं यूपी बोर्ड (Prayagraj Board) कीआधिकारिक साइट अपना अनुक्रमांक (Roll Number) डालकर रिजल्ड चेक कर सकते हैं।
Allahabad Board की वेबसाइट पर रोल नंबर खोज के बाद

आपके पूरे रिजल्ट की लिस्ट (list) सामने आ जाएगी।

जहां से रिजल्ट की पीडीऍफ़ (pdf) फाइल को डाउनलोड जा सकता है।

छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी जानकारी

पत्रिका उप पर यूपी बोर्ड के नतीजों से जुड़ी तमाम जानकारी उपलब्ध रहेंगी। हमारा मकसद यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों तक तुरंत और आसानी से उनकी परीक्षाएं और रिजल्ट से जुड़ी जानकारी पहुंचाना है। लेकिन सभी विद्यार्थी हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध सभी जानकारियों को एक बार यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://upresults.nic.in/ पर जरूर जांच लें। जानकारी में अगर किसी भी तरह की गड़बड़ी सामने आती है तो इसके लिए हमारी वेबसाइट कतई जिम्मेदार नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो