10th और 12th की मार्कशीट-सर्टिफिकेट में इस बार बड़ा बदलाव, यूपी बोर्ड रिजल्ट से पहले छात्रों के लिए जानना जरूरी

10th-12th UP Board Resluts से पहले बड़ी खबर...

लखनऊ. माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं परीक्षा का परिणाम 27 जून को घोषित होने वाला है। बोर्ड की ओर से रिजल्ट को लेकर लगभग सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वहीं बोर्ड ने इस बार परीक्षार्थियों की मार्कशीट और सर्टिफिकेट में कुछ बदलाव किया है। जिसके मुताबिक अब दोनों पर परीक्षार्थी और उनके माता-पिता का नाम अंग्रेजी के साथ ही हिंदी भाषा में भी लिखा जाएगा। इसके अलावा मार्कशीट में और भी कई बदलाव किए जा रहे हैं। यूपी बोर्ड यह सारे बदलाव परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए कर रहा है।

कोर्ट का आदेश हुआ लागू

दरअसल पिछले साल एक परीक्षार्थी के नाम की स्पेलिंग में गड़बड़ी पर हाई कोर्ट में याचिका दायर हुई थी, जिसके बाद कोर्ट ने आदेश दिया कि मार्कशीट और सर्टिफिकेट में सभी परीक्षार्थियों का नाम अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा में भी लिखा जाए। कोर्ट के उसी आदेश को इस बार अंकपत्र और प्रमाणपत्र में लागू किया जा रहा है। अब दोनों पर परीक्षार्थी के साथ ही उसके माता-पिता का नाम भी दोनों भाषाओं में लिखा होगा।

और भी होंगे कई बदलाव

यूपी बोर्ड प्रशासन सचिव नीना श्रीवास्तव इंटर के उन परीक्षार्थियों के अंकपत्र में कंपार्टमेंट प्रिंट कराने को लेकर भी तैयारी कर रही हैं। जिससे वह इसके लिए आवेदन कर सकें। दरअसल शासन का आदेश है कि हाईस्कूल की तर्ज पर इंटर के परीक्षार्थियों की भी कंपार्टमेंट परीक्षा कराई जाए। यानी अब एक विषय में फेल होने वालों को एग्जाम पास करने का एक मौका और मिलेगा। इसी तरह से हर मार्कशीट पर स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की तारीख का जिक्र भी करने की तैयारी है। मार्कशीट में लिखे होने से परीक्षार्थी अपनी सुविधा के अनुसार आवेदन कर सकेगा। यूपी बोर्ड प्रशासन कंपार्टमेंट परीक्षा और स्क्रूटनी के लिए इस बार से ऑनलाइन आवेदन ही लेगा। पहले स्क्रूटनी के लिए ऑफलाइन आवेदन होते थे।

यह भी पढ़ें: कम आएगा जुलाई महीने में बिजली का बिल, आदेश जारी, उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned