scriptUP Board Result psychiatrist Advice parents have patience Behave Good | UP Board Result 2022: अभिभावक रखें संयम, बच्चों के साथ न करें ऐसा व्यवहार, मनोचिकित्सक सलाह | Patrika News

UP Board Result 2022: अभिभावक रखें संयम, बच्चों के साथ न करें ऐसा व्यवहार, मनोचिकित्सक सलाह

Psychiatrist Advice on Result: बोर्ड रिजल्ट जारी होने से पहले मनोचिकित्सक ने अभिाभवकों के लिए कुछ सलाह दी है।

लखनऊ

Updated: June 18, 2022 11:15:41 am

यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने वाला है। इससे पहले बोर्ड के साथ साथ कुछ स्कूलों ने भी अभिभावकों के लिए क एडवाइजरी जारी की है। परिणाम जैसा भी हो अभिभावकों को संयम बरतने की सलाह है। तुम्हारे दोस्त ने तो 99 परसेंट नंबर पाए हैं और एक तू है.., तुम पर हमने इतना पैसा खर्च किया तुमने सब बर्बाद कर दिया, सोसायटी में क्या मुंह दिखाएंगे... इस तरह के कमेंट करने से बचें। जिनके बच्चों के 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट आने वाले है वो इस तरह के तानों का उपयोग न करें। क्योंकि नंबर जिंदगी से बड़े नहीं हैं। काउंसलर सलाह दे रहे हैं कि अभिभावक रिजल्ट को लेकर न तो खुद तनाव में रहें न ही बच्चों को लेने दें। रिजल्ट के बारे में उनके साथ प्यार से बात करें।
UP Board Result psychiatrist Advice parents have patience Behave Good
UP Board Result psychiatrist Advice parents have patience Behave Good
मनोवैज्ञानिक डॉ नूतन वोहरा का कहना है कि ये तय मान लीजिए कि जो रिजल्ट आ रहा है उसे आप बदल नहीं सकते इसलिए बच्चों के साथ विकल्प पर बात करें। मतलब एक दरवाजा बंद हो गया तो दूसरा रास्ता क्या है। रिजल्ट के तनाव से बच्चों और घर के माहौल से दूर रखने का प्रयास करें।
यह भी पढ़ें

UP Board Result 2022: 47 लाख छात्रों की बढ़ी धड़कनें, 10वीं 12वीं का अलग-अलग समय पर जारी होगा रिजल्ट

बच्चों के साथ ऐसे करें व्यवहार

1. जैसे बच्चों को अन्य परेशानियों में संभालते हैं ठीक वैसे ही रिजल्ट खराब होने पर उसे डांटने की बजाय संभालें।

2. पहले फेल और फिर कामयाब होने वाली महान हस्तियों के उदाहरण बच्चों के सामने रखें।

3. रिजल्ट के बाद बच्चे को अकेले न छोड़ें।

4. जैसे ही महसूस हो कि बच्चे का व्यवहार बदल रहा है तो मनोचिकित्सक और काउंसलर्स से संपर्क करें।

5. इंसानी दिमाग कभी भी संतुष्ट नहीं होता। यही वजह है कि कभी-कभी टॉपर भी आत्महत्या कर लेते हैं।

6. अच्छा रिजल्ट आने पर आपने बच्चे को जो देने का वादा किया था उसे तोड़ें नहीं। उससे कम या कुछ समय बाद उसे दें जरूर। रिजल्ट खराब होने के साथ ही बच्चों को ये बातें चुभती हैं।

7. रिजल्ट आने से पहले बच्चे के साथ पहले से तय लक्ष्य पर नहीं, उसके विकल्प पर बात करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शिंदे सरकार में शामिल होंगे देवेंद्र फडणवीस, जेपी नड्डा ने ट्वीट कर दी जानकारीMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.