scriptUP Board Result 2022: 47 लाख छात्रों की बढ़ी धड़कनें, 10वीं 12वीं का अलग-अलग समय पर जारी होगा रिजल्ट | UP Board10 12 result 2022 time live updates on upmspeduin | Patrika News

UP Board Result 2022: 47 लाख छात्रों की बढ़ी धड़कनें, 10वीं 12वीं का अलग-अलग समय पर जारी होगा रिजल्ट

locationलखनऊPublished: Jun 18, 2022 10:26:42 am

Submitted by:

Snigdha Singh

UP Board 10th 12th Result Date, UP Board result on upmsp.edu.in, upresults.nic.in: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आज यानि शनिवार को दसवीं और बारहवीं का परिणाम जारी किया जा रहा है। हाईस्कूल और इंटरमीडिए का रिजल्ट अलग अलग समय पर जारी किया जाएगा।

UP Board10 12 result 2022 time live updates on upmspeduin

UP Board10 12 result 2022 time live updates on upmspeduin

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम शनिवार को घोषित होगा। प्रदेश भर में लगभग 52 लाख स्टूडेंट्स ने यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से 47 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। परीक्षा परिणाम यूपी बोर्ड की वेबसाइट upresults.nic.in और results.upmsp.edu.in पर जारी होगा। हाईस्कूल का परिणाम दोपहर बाद दो बजे और इंटरमीडिएट का शाम चार बजे घोषित किया जाएगा। स्थानीय स्तर पर स्कूलों ने इसके लिए तैयारियां शुरू की हैं।
वेबसाइट क्रैश होने पर क्या करें

इस बार रिजल्ट जारी करने के तरीकों में बदलाव हुआ है। यदि परिणाम जारी होने कै बाद वेबसाइच क्रैश करती है तो मेल या मैसेज पर संदेश प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें अपने मोबाइल पर एसएमएस – UP 10 या 12 और रोल नंबर लिख‍कर इसे 56263 नंबर पर भेजना होगा। इसके अलावा patrika.com के रिजल्ट पर भी अपना परिणाम देख सकेंगे।
यह भी पढ़े – यूपी को इन शहरों ने दिए सबसे ज्यादा Toppers, इस बार कौन मारेगा बाजी

इस समय जारी होगा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दसवीं का परिणाम दोपहर दो बजे तक जारी होगा। वहीं इंटरमीडिएट का परिणाम शाम चार बजे तक जारी होने की संभावना है। हालांकि रिजल्ट जारी होने में भी देर हो सकती है। इसके लिए छात्रों को परेशान होने की जरूरत नही है।
अभिभावकों को संयम रखने की जरूरत

मंडलीय मनोवैज्ञानिक डॉ. नरेश चंद्र ने कहा कि अभिभावक रिजल्ट चाहें जैसा हो संयम रखें। खराब रिजल्ट पर भी बच्चों को आगे बेहतर के लिए प्रेरित करें। उन्हें हतोत्साहित न करें। रिजल्ट को लेकर कोई चिंता हो तो मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। बच्चों के ऊपर रिजल्ट को लेकर प्रेशर नहीं बनाए। परिणाम आने पर बच्चों के साथ बेहतर व्यवहार करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो