scriptयूपी निकाय चुनाव: ओबीसी आरक्षण मामले पर हाईकोर्ट में सुनवाई आज | UP body elections will be heard in court on Friday, December 23 | Patrika News

यूपी निकाय चुनाव: ओबीसी आरक्षण मामले पर हाईकोर्ट में सुनवाई आज

locationलखनऊPublished: Dec 23, 2022 07:01:01 am

Submitted by:

Ritesh Singh

यूपी निकाय आरक्षण पर 51 याचिकाएं: अधिसूचना पर रोक के साथ आज फिर होगी सुनवाई,शुक्रवार विंटर वेकेशन का आखरी दिन, न पूरी हुई सुनवाई तो टलेगा लम्बा चुनाव

 यूपी निकाय चुनाव

यूपी निकाय चुनाव

उत्तर प्रदेश में होने वाले निकाय चुनाव को लेकर होने वाली सुनवाई शुक्रवार को होगी। बुधवार को हुई सुनवाई में सरकार की मांग थी कि मामला जल्द निस्तारित किया जाए। समय की कमी के चलते सुनवाई पूरी नहीं हो सकी इसलिए कोर्ट ने अगली सुनवाई बृहस्पतिवार को दी थी । राज्य सरकार की ओर से अपर महाधिवक्ता विनोद कुमार शाही ने कोर्ट से इस मामले को जल्द निस्तारित करने का आग्रह किया है।
न्यायमूर्ति देवेंद्र कुमार उपाध्याय और न्यायमूर्ति सौरभ लवानिया की खंडपीठ ने यह आदेश दिया है।

बहस के दौरान बुधवार को याचियों की ओर से दलील दी गई कि निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण एक प्रकार का राजनीतिक आरक्षण है। इसका सामाजिक, आर्थिक अथवा शैक्षिक पिछड़ेपन से कोई लेना-देना नहीं है। ऐसे में ओबीसी आरक्षण तय किए जाने से पहले सुप्रीम कोर्ट की दी गई। व्यवस्था के तहत डेडिकेटेड कमेटी द्वारा ट्रिपल टेस्ट कराना अनिवार्य है।
बीते मंगलवार को सुनवाई के समय राज्य सरकार का कहना था कि मांगे गए सारे जवाब, प्रति शपथपत्र में दाखिल कर दिए गए हैं। इस पर याचियों ने आपत्ति करते हुए सरकार से विस्तृत जवाब मांगे जाने की गुजारिश की जिसे कोर्ट ने नहीं माना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो