UP Budget 2021: योगी सरकार ने बजट में किसानों-मजदूरों के लिए खोला पिटारा, कोरोना वैक्सीन के लिए दिये इतने करोड़ रुपये

- UP Budget 2021: योगी सरकार का पांचवां बजट

- किसानों को मिलेगा मुफ्त पानी-सस्ता लोन

- अयोध्या चमकाने के लिए 140 करोड़

- कोरोना वैक्सीन के लिए भी 50 करोड़

- मजदूरों को घंटे के हिसाब पेमेंट

लखनऊ. UP Budget 2021: वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज योगी आदित्यनाथ सरकार का पांचवां और कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया। बजट में वित्त मंत्री ने मजदूरों, किसानों और युवाओं समेत कमाम वर्गों को साधने के लिए कई एलान किए। यूपी सरकार का ये बजट कुल 5.50 लाख करोड़ का है, जो अभी तक का सबसे बड़ा बजट है। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पेश हुए इस बजट में किसानों के मुफ्त पानी, मजदूरों को घंटे के हिसाब से पेमेंट, सस्ता लोन, कोरोना वैक्सीन के लिए राशि, अयोध्या को चमकाने के लिए धनराशि, प्रदेश में एक्सप्रेस-वे और मेट्रो का जाल बिछाने समेत कई बड़े ऐलान किये गये हैं।

 

किसानों को मुफ्त पानी

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट में ऐलान किया कि प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी, इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा। किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है। किसानों की आय दोगुनी करना सरकार का लक्ष्य है. रोड एक्सीडेंट में मरने वाले किसानों को पांच लाख की आर्थिक मदद दी गई। मुख्यमंत्री अभ्योदय योजना शुरू की गई। हर घर में जल, बिजली और बैंकिंग की सुविधा मिलेगी।

 

अयोध्या के लिए 140 करोड़

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में ऐलान किया कि अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है। अयोध्या में बनने वाले एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा होगा। इसे बनाने के लिए योगी सरकार ने बजट में 101 करोड़ रुपये रखे हैं।

 

कोरोना वैक्सीन के लिए 50 करोड़

योगी सरकार के बजट में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 50 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं, जबकि आयुष्मान भारत के लिए 13 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। प्रदेश के PPP मॉडल से मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। 7 जिलों में मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा भी दूसरी जगहों पर नए मेडिकल कॉलेज बनेंगे। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लाई जा रही है, जिससे श्रमिकों को मदद की जाएगी।

 

मजदूरों को घंटे के हिसाब से पेमेंट

योगी सरकार द्वारा पेश बजट में मजदूरों को घंटे के हिसाब से पेमेंट देने की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लाई जा रही है। इसके तहत श्रमिकों को मदद की जाएगी। महिला श्रमिकों को बराबरी की मजदूरी दिलाने के लिए सलाहकार कमेटी का गठन किया गया है। प्रदेश के 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय बनाए जाएंगे, जहां श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा दी जाएगी।

 

यह भी पढ़ें: यूपी बोर्ड के इन 255 स्कूलों की मान्यता होगी खत्म, लगेगा ताला, देखें लिस्ट में किसके नाम होंगे शामिल

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned