योगी सरकार के आज के बजट में पूरे होंगे कई चुनावी वादे, छात्र-छात्राओं के साथ सरकारी कर्मचारियों को भी मिलेंगे कई तोहफे

UP Budget 2021: योगाी आदित्यनाथ सरकार आज पेश करेगी अपना पांचवां बजट, सबको मुफ्त कोरोना वैक्सीन की हो सकती है घोषणा।

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार आज प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट (UP Budget 2021) पेश करेगी। यूपी में पहली बार डिजिटल माध्यम से बजट पेश किया जायेगा। योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश किए जाने वाला यह बजट पूरी तरह से पेपरलेस होगा। सीएम योगी की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार आज अपने कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करने जा रही है। इतना ही नहीं योगी आदित्यनाथ बीजेपी सरकार के पहले मुख्यमंत्री हैं जिनके कार्यकाल में पांचवीं बार बजट पेश होगा। इसलिए इस बार के बजट में चुनावी तैयारियों की झलक साफ देखने को मिल सकती है।

 

योगी सरकार के इस बजट में छात्रों, युवाओं, महिलाओं, किसानों के लिए तमाम नई घोषणाएं होने की उम्मीदें जताई जा रही हैं। इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से जनता के बीच विकास का बड़ा संदेश भी इस बजट के माध्यम देने की कोशिश होगी। आपको बता दें सीएम योगी ने हर वित्तीय वर्ष में बजट का आकार बढ़ाया है। पांचवां बजट भी भारी भरकम होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बजट का आकार 5.25 करोड़ से 5.50 करोड़ रुपये के बीच हो सकता है। बजट में विधायक निधि बहाल करने की तैयारी के साथ पंचायत चुनाव की तैयारियों के लिए जरूरी धनराशि का इंतजाम भी देखने को मिलेगा। इन सब के अलावा कोरोना संकट के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग को बड़ा बजट देते हुए कोरोना वैक्सीन सभी के लिए मुफ्त करने की घोषणा हो सकती है। स्कूल-कालेज के छात्र छात्राओं को टैबलेट या लैपटाप देने का चुनावी वायदा भी इस बार पूरा हो सकता है।

 

होगी फ्री कोरोना वैक्सीन की व्यवस्था

जानकारी के मुताबिक योगा सरकार आज पेश होने वाले अपने बजट में श्रमिकों, किसानों, बेरोजगारों और महिलाओं को राहत देने के लिए नई योजनाएं ला सकती है। बजट में हर वर्ग की उम्मीदें पूरी करने की कोशिश होगी। कोरोना संकट को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को बड़ा बजट देते हुए कोरोना वैक्सीन सभी के लिए मुफ्त करने की घोषणा हो सकती है। स्कूल-कालेज के छात्र छात्राओं को टैबलेट या लैपटाप देने का चुनावी वायदा भी इस बार पूरा हो सकता है। बजट में असंगठित क्षेत्र के एक करोड़ श्रमिकों को दुर्घटना और स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिलाने की भी तैयारी है। तलाकशुदा महिलाओं और परित्यक्ता महिलाओं के लिए छह हजार रुपये की पेंशन देने की व्यवस्था बजट में हो सकती है। पिछले बजट में इसके लिए पैसे की व्यवस्था नहीं हो पाई थी।

 

कर्मचारियों के डीए के लिए भी व्यवस्था

कोरोना संकट के चलते विधायकों के वेतन भत्तों की कुछ धनराशि स्थगित की गई थी। इसे नए वित्तीय वर्ष से बहाल किया जा सकता है। इसके अलावा राज्य कर्मचारियों को डीए दिए जाने के लिए आवश्यक धनराशि की व्यवस्था वित्त विभाग बजट में करेगा। अयोध्या, वाराणसी व मथुरा के विकास पर खास फोकस होगा। अयोध्या में श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर एयरपोर्ट, एक्सप्रेस वे, मेट्रो परियोजनाएं, फिल्म सिटी जैसी बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर की योजनाओं को भी बजट के जरिए तेजी प्रदान करने की सरकार की कोशिश होगी।

यह भी पढ़ें: सेल्स टैक्स की नौकरी छोड़कर बनाने लगे मिट्टी के बर्तन, अब कई परिवारों को दे रहे रोजगार, जानें 'कुल्हड़ वाले' की कहानी

coronavirus कोरोना वायरस
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned