scriptUP Budget 2022 Yogi 2.0 first state of 5 International Airport and ATS | UP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएं | Patrika News

UP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएं

Yogi 2.0 Budget: उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा पहला राज्य बन गया, जहां पांच अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट और पांच एटीएस होंगे।

लखनऊ

Updated: May 26, 2022 04:20:24 pm

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गुरुवार को अपने दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ का बजट भारी-भरकम बजट पेश किया। यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है। बजट की खासियत गिनाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बताया कि देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और आतंकी गतिविधियों पर नियंत्रण के लिए पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य बन गया है। इसके अलावा यूपी पहला राज्य है जहां कोविड काल में अनाथ हुए बच्चों के भरण पोषण के लिए 4 हजार करोड़ की व्यवस्था बजट में की गयी है।
UP Budget 2022 Yogi 2.0 first state of 5 International Airport and ATS
UP Budget 2022 Yogi 2.0 first state of 5 International Airport and ATS
बजट में स्वास्थ्य सुविधाओं, किसान, रोजगार, महिला सम्मान और युवाओं को रोजगार पर फोकस किया गया है। साल में दो मुफ्त गैस सिलेंडर के अलावा दिव्यांगों, वृद्धों और विधवाओं की पेंशन को 500 से बढ़ाकर 1000 रुपए कर दिया गया है। संत पुरोहितों के लिए बोर्ड के गठन किया गया है। तो सबसे बड़ी घोषणा कोविड काल में अनाथ हुए बच्चों के भरण पोषण से जुड़ी है। इसके लिए बजट में 4 हजार करोड़ की व्यवस्था की गयी है।
यह भी पढ़ें

कोरोना में पति खोने वाली महिलाओं को मिलेगी पेंशन, ऐसे करे अप्लाई

पांच एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य

वित्त मंत्री ने बताया कि लखनऊ एवं वाराणसी में वर्तमान अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों तथा कुशीनगर में नवीन अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ ही जेवर में नोएडा ग्रीन फील्ड अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ उत्तर प्रदेश शीघ्र ही 5 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश का पहला प्रदेश बन जायेगा।
देश में सबसे ज्यादा एटीएस सेंटर

सुरेश खन्ना ने बताया कि आतंकवादी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए एटीएस सेन्टर देवबन्द का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसे शीघ्र पूर्ण किया जायेगा तथा मेरठ, बहराइच, कानपुर, आजमगढ़ और रामपुर में एटीएस सेन्टर का निर्माण कराया जायेगा। इस तरह यूपी में सबसे ज्यादा एटीएस सेंटर होंगे।
यह भी पढ़ें

वाराणसी-गोरखपुर में दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, जानिए आपके शहर के लिए क्या बड़ा तोहफा

हाईकोर्ट और कोर्ट की सुरक्षा के लिए विशेष बल

उच्च न्यायालय इलाहाबाद, लखनऊ खण्डपीठ एवं जिला न्यायालयों, राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित किसी अन्य न्यायालय, मेट्रो रेल, धार्मिक स्थलों (अयोध्या , काशी , मथुरा), ऐतिहासिक स्थल ताजमहल, हवाई अड्डों, बैंकों, अन्य वित्तीय संस्थानों, औद्योगिक उपक्रमों, सामरिक एवं महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों आदि की उत्तम संरक्षा तथा सुरक्षा हेतु उप्र विशेष सुरक्षा बल का गठन किया गया है, जिसके लिये 276 करोड़ 66 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।
महिलाओं का खास ध्यान

बजट में महिला सामथ्र्य योजना के लिए 72 करोड़ 50 लाख रुपए का प्रस्ताव है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए बताया कि निराश्रित महिलाओं की पेंशन बढ़ाकर 1000 रुपए कर दी गयी है। गरीब कन्याओं की सामूहिक विवाह योजना के लिए 600 करोड़ रुपए दिए गए हैं। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 1500 रूपये प्रतिमाह की दर से प्रोत्साहन राशि दी गयी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

वायरल फोटो के बाद गहलोत के मंत्रियों के निशाने पर कटारिया, भाजपा से माफी की मांगMaharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करमस्क-बेजोस सहित कई अरबपतियों की दौलत में भारी गिरावट, जुकरबर्ग की संपत्ति हुई आधीबिहार में पैसेंजर ट्रेन के इंजन में लगी आग, रक्सौल से नरकटियागंज जा रही थी रेलगाड़ीराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर के लिए मतदान शुरू, राजन साल्वी और राहुल नार्वेकर के बीच है सीधा मुकाबलाMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!Char Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.