राज्य मंत्रिपरिषद का फैसला- विश्व विद्यालयों को शिक्षक दिवस की सौगात मिलेगा सातवां वेतनमान

राज्य मंत्रिपरिषद का फैसला- विश्व विद्यालयों को शिक्षक दिवस की सौगात मिलेगा सातवां वेतनमान

Anil Ankur | Publish: Sep, 04 2018 04:30:30 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

मंगलवार को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में आयुष्मान भारत ट्रस्ट मॉडल बनाने समेत 12 प्रस्तावों पर मुहर लगी...

 

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में आयुष्मान भारत ट्रस्ट मॉडल बनाने समेत 12 प्रस्तावों पर मुहर लगी।

विश्व विद्यालयों को शिक्षक दिवस की सौगात मिलेगा सातवां वेतनमान

सरकार ने फैसला लिया है कि विश्व विद्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों और शिक्षकों को अब 7वां वेतनमान दिया जाए। यह व्यवस्था 2 पहले से लागू किया जाएगा। इसमें फिलहाल 18 विश्व विद्यालय शामिल हैं, जिसमें बाद में कला, संगीत तकनीकी विश्व विद्यालयों को भी शामिल कर लिया जाएगा। इसका 2 नवम्बर 2017 का संशोधन भी लागू किया जाएगा। इसका लाभ एक जनवारी 2016 से दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार आयुष्मान भारत ट्रस्ट मॉडल बनाएगी। इंश्युरेंस के बजाय बजाया अब ट्रस्ट के जरिये ही लाभार्थियों को पैसे दिये जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकार सूबे के हर सरकारी अस्पताल में आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति करेगी, जिन्हें जिन्हें 5000 रुपये प्रतिमाह वेतन और 50 रुपये प्रति मरीज दिये जाएंगे।


क्या है खास आयुष्मान मित्र में-
-12 वीं पास हैं तो बन सकते हैं आयुष्मान मित्र।
-यूपी में निजी व सरकारी अस्पतालों में करीब 35 हजार आययुष्मान मित्रों भर्तियां -होंगी।
-शिक्षा मित्रों की तरह हर अस्पताल में भर्ती होंगे आयुष्मान मित्र।
-मूलत: केंद्र सरकार की है आयुष्मान भारत योजना
-यूपी में स्वास्थ्य विभाग योजना के संचालन करेगा
- जल्द ही शुरू होगी इनकी भर्तियां
-आयुष्मान मित्र लाभार्थी परिवारों, बीमा कंपनियों व चिकित्सालयों के बीच कड़ी के रूप में काम करेंगे।
-उप्र में नोडल एजेंसी सांची आयुष्मान मित्रों का चयन करेगी।
-आयुष्मान मित्र बनने की योग्यता और सेलेक्शन प्रॉसेस
-आयुष्मान मित्र की न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होगी।
-इंटरमीडिएट बायोलॉजी और साइंस से उत्तीर्ण को भर्ती में वरीयता
- कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी भी होनी चाहिए।
-उम्र 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

नोएडा में बिजली घर, बस्ती में पावर प्लांट
प्रदेश सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार नोएडा में जनवरी तक बिजलीघर बनाएगी, जिसकी लागत करीब 700 करोड़ रुपये होगी। बस्ती में भी 829 करोड़ का पावर प्लांट लगेगा, जिससे गोरखपुर, बस्ती और बहराइच जिलों को लाभ मिलेगा।

मेगा परियोजनाओं के लिये सुविधाएं
मेगा परियोजनाओं को वित्तीय सुविधाओं के लिए लेटर ऑफ कंफर्ट दिए गए हैं। इनमें श्री सीमेंट के लिये 125 करोड़ का पस्ताव और रिलायंस के लिये 42 करोड़ का प्रस्ताव रखा गया है।

बिजली टावर के नीचे की जमीन का मिलेगा मुआवजा
श्रीकांत शर्मा ने बताया कि बिजली टावर के नीचे आने वाली जमीन का मुआवजा सरकार प्रचलित सर्किल रेट के आधार पर देगी। इसके अलावा किसान को जमीन की फसल का भी पैसा दिया जाएगा। टावर के नीचे आने वाली 85 प्रतिशत जमीन का मुआवजा सरकार देगी। इससे विद्युत पारेषण की कीमत में 2 प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी।

आगरा एक्सप्रेसवे टोल प्लाजा पर एजेंसी के माध्यम से होगा काम
आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर टोल कलेक्शन के लिए भी फैसला किया गया है कि वहां के दो टोल बूथों पर कर्मचारियों की नियुक्ति, संचालन, व पेट्रोलिंग के लिए वाहन खरीद के लिए एजेंसी के चयन किया जाएगा। इसमें प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से करीब एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।
मेगा परियोजनाओं में करीब आधा आधा दर्जन कम्पनियों को लेटर आफ कम्फर्ट दिए गए हैं। इसमें श्री सीमेंट, रिलायंस, वरुण कम्पनी, एलजी कम्पनी शामिल हैं। इनमें से कई को सुपर मेगा में शामिल कर लिया गया है।

काशी विश्वनाथ मंदिर का सौन्दर्यीकरण
काशी विश्वनाथ मंदिर के सामने सौन्दर्यीकरण करण के लिए 286 भवन चिन्हित हैं। इनमें से 166 को अधिगृहित किया जा रहा है। इन अधिगृहित सम्पत्तियों में 24 का मूल्यांकन करा लिया गया है। इस पर करीब 14.55 करोड़ रुपए व्यय आएगा और उन्हें यहां से हटाकर दूसरी जगह स्थापित कर दिया जाएगा। इसी प्रकार इलाहाबाद उच्च न्यायालय के भवन के सुधारने के लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपए का प्रस्ताव पास हुआ है।

मिर्जापुर मेडीकल कालेज का फ्रंट
प्रधानमंत्री ने मिर्जापुर में मेडिकल कालेज की घोषणा की थी। उस मेडिकल कालेज के लिए जमीन का फ्रंट छोटा पड़ रहा था। वहां कृषि विभाग की जमीन लेने का फैसला कर लिया गया है। जो फ्रंट पहले 125 फुट का था और वह अब 300 फुट का हो जाएगा।

Ad Block is Banned