scriptयूपी कैबिनेट ने कई फैसलों को दी मंजूरी, 28 लाख सरकारी कर्मचारी-पेंशनर्स करा सकेंगे कैशलेस इलाज | UP cabinet approved many decisions govt employees cashless treatment | Patrika News

यूपी कैबिनेट ने कई फैसलों को दी मंजूरी, 28 लाख सरकारी कर्मचारी-पेंशनर्स करा सकेंगे कैशलेस इलाज

locationलखनऊPublished: Jan 02, 2022 01:59:44 pm

UP Cabinet Meeting यूपी कैबिनेट ने शुक्रवार को कई अहम फैसलों को मंजूरी दी है। जिसमें जिला अस्पताल के साथ अब चिकित्सा संस्थानों और मेडिकल कॉलेजों में भी सरकारी कर्मचारियों को मुफ्त इलाज मिलेगा। साथ ही निजी अस्पतालों में भी आयुष्मान की तर्ज पर पांच लाख तक का इलाज करा सकेंगे। यूपी सरकार की इस नई सुविधा से करीब 14 लाख कर्मचारी और 16 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा।

यूपी कैबिनेट ने कई फैसलों को दी मंजूरी, 28 लाख सरकारी कर्मचारी-पेंशनर्स करा सकेंगे कैशलेस इलाज

यूपी कैबिनेट ने कई फैसलों को दी मंजूरी, 28 लाख सरकारी कर्मचारी-पेंशनर्स करा सकेंगे कैशलेस इलाज

लखनऊ. नव वर्ष 2022 के पहले ही दिन यूपी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा देकर सबका मन खुश कर दिया। प्रदेश सरकार के कर्मचारी काफी समय से कैशलेस चिकित्सा योजना की मांग योगी सरकार से कर रहे थे। शुक्रवार को यूपी कैबिनेट बैठक में आयुष्मान योजना की तर्ज पर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के इलाज की योजना को मंजूरी दे दी गई है। आयुष्मान योजना में पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त किया जाता है। कैबिनेट के इस फैसले से प्रदेश के करीब 14 लाख कर्मचारी और 16 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा।
उत्तर प्रदेश में पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना लागू की जाएगी। इसके तहत सरकारी कर्मचारी व पेंशनर्स जिला अस्पताल के साथ अब चिकित्सा संस्थानों, मेडिकल कॉलेजों में भी फ्री में इलाज करा सकेंगे। अभी तक यह सुविधा सिर्फ जिला अस्पताल में थी। इसी के साथ चिन्हित निजी अस्पतालों में आयुष्मान की तर्ज पर पांच लाख तक का इलाज करा सकेंगे। इससे अधिक बिल होने पर प्रतिपूर्ति व्यवस्था का नियम लागू होगा।
यह भी पढ़ें

यूपी के इस जिले से सोना निकालने के लिए यूपी सरकार कराएगी माइन‍िंग, ग्‍लोबल टेंडर को दी मंजूरी

यूपी सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना कर्मचारी एवं पेंशनर्स के लिए आधार बनेगी।

एसजीपीजीआई के टेंडर पर चलेगा कैंसर संस्थान
कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान में जब तक जेम से खरीद प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है तब तक यहां एसजीपीजीआई के टेंडर पर औषधियों, सर्जिकल्स सामग्री की खरीद की जाएगी। इस प्रस्ताव को यूपी कैबिनेट ने मंजूर कर लिया है।
यह भी पढ़ें

UP cabinet decisions : यूपी के गन्ना किसानों को इसी पेराई सत्र से मिलेगा गन्ने का बढ़ा मूल्य, अधिसूचना जारी

सोसायटी के चलेंगे मेडिकल कॉलेज

उत्तर प्रदेश में निर्माणाधीन 14 मेडिकल कॉलेजों का संचालन सोसाइटी के जरिए किया जाएगा। ये सभी कालेज केद्र सहायतित योजना (फेज-2) के तहत हैं। इससे पहले फेज दो में शामिल मेडिकल कॉलेजों का भी संचालन सोसायटी के तहत किया जा रहा है। यह सोसाइटी कॉलेज में संसाधन विकास सहित विभिन्न नीतिगत फैसला लेती है।
शराब दुकानों के लाइसेंस शुल्क में 7.5 फीसदी की बढ़ोतरी

यूपी कैबिनेट ने प्रदेश में नई आबकारी नीति को मंजूरी दे दी है। इसमें वर्ष 2022-23 में देशी मदिरा की दुकानों के बेसिक लाइसेंस फीस में 7.5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। हालांकि प्रतिफल फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। विदेशी मदिरा, बीयर व भांग की फुटकर बिक्री की दुकानों और माडल शॉप की लाइसेंस फीस में भी 7.5 प्रतिशत वृद्धि की गई है। फुटकर दुकानों का व्यवस्थापन ई-नवीनीकरण के जरिए किया जाएगा।
तीव्रता के आधार पर देशी मदिरा को दो श्रेणियों में बांटा गया

नई आबकारी नीति में मादक वस्तुओं के निर्माण, परिवहन, आयात, निर्यात को लेकर पुख्ता रणनीति बनाई गई है। नीति में किसानों की आय बढ़ाने से लेकर अवैध मदिरा के निर्माण एवं बिक्री पर पूर्ण नियंत्रण के प्रावधान किए गए हैं। देशी मदिरा को तीव्रता के आधार पर दो श्रेणियों में बांटा गया है। पहला 36 फीसदी एवं दूसरा 25 फीसदी की तीव्रता रखी गई है। यूपी मेड लिकर की आपूर्ति असेप्टिक ब्रिक पैक के स्थान पर सिर्फ कांच की बोतल में की जाएगी। कांच की बोतल उपलब्ध न होने की स्थिति में असेप्टिक ब्रिक पैक के लिए अपर मुख्य सचिव आबकारी से अनुमति लेनी होगी। यूपी मेड लिकर की आपूर्ति 100 एमएल में भी की जाएगी।
शराब के दामों में भारी कमी

देशी मदिरा के अधिकतम फुटकर विक्रय मूल्यों में कमी की गई है। अब यूपी मेड लिकर 200 एमएल की शीशी का मूल्य 80 रुपया, 36 प्रतिशत तीव्रता की देशी मदिरा के 200 एमएल का मूल्य 65 और 25 फीसदी की तीव्रता की देशी मदिरा के 200 एमएल का मूल्य 50 रुपया रखा गया है। देशी मदिरा, विदेशी मदिरा, बीयर एवं भांग की फुटकर दुकानों और माडल शॉप का वर्ष 2022-23 के नवीनीकरण के आवेदन पत्रों की प्रोसेसिंग फीस भी बढ़ाई जाएगी। फुटकर बिक्री का समय सुबह 10 से रात 10 बजे तक होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो