यूपी कैबिनेट बैठक - योगी सरकार ने लिए तीन अहम फैसले, किसानों के पक्ष में किया बड़ा ऐलान

लखनऊ के लोकभवन में हुई कैबिनेेट बैठक में किसानों के हित में ही करीब तीन घंटे तक चर्चा हुई।

By: Abhishek Gupta

Published: 14 Nov 2017, 10:13 PM IST

लखनऊ. किसानों को बेहतर सुविधा देने के लिए लिए योगी सरकार ने पहले भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए थे और आज भी लखनऊ के लोकभवन में हुई कैबिनेेट बैठक में किसानों के हित में ही करीब तीन घंटे तक चर्चा हुई। और आखिर में तीन फैसलों पर मुहर लगाई गई। इनमें सबसे पहले गंगा बाढ़ प्रबंधन कमीशन के लिए जमीन आवंटन को मंजूरी दी गई। जिसमें उतरेठिया में सिंचाई विभाग की 5 हजार वर्ग मीटर वाली 7 करोड़ की कीमत की जमीन का हस्तांतरण किया जाएगा। वहीं 10 नए कृषि विज्ञान केंद्र खुलेंगे। और आखिरी में विकलांग कल्याण निगम के कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र 58 से 60 साल करने का निर्णय लिया गया।

लखनऊ में बनेगा गंगा बाढ़ नियंत्रण केंद्र-
लखनऊ में उतरेठिया में गंगा बाढ़ कंट्रोल सेंटर खोलने के लिए जमीन देने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। इस सेंटर के निर्माण के लिए सिंचाई विभाग गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग के लिए करीब 5 हजार वर्ग मीटर जमीन देगा। इस जमीन की कीमत करीब 7 करोड़ रुपये है। बाढ़ कंट्रोल सेंटर की स्थापना होने पर प्रदेश में बाढ़ प्रबंधन की व्यापक योजनाएं तैयार हो सकेंगी। इससे प्रबंधन कार्यों के क्रियान्वयन के साथ ही सड़क एवं रेल पुल के नीचे जल मार्ग की संभावनाओं पर भी काम हो सकेगा। सेंटर पर बाढ़ से संबंधित वार्षिक रिपोर्ट्स भी उपलब्ध रहेगी।

10 नए कृषि विज्ञान केंद्र खुलेंगे-

मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई। इससे जहां किसानों को आधुनिकतम कृषि तकनीक की जानकारी मिल सकेगी, वहीं उनकी आमदनी दोगुना करने के लक्ष्य की ओर बढ़ने में भी मदद मिलेगी।इनमें छह कृषि विज्ञान केंद्र राजकीय कृषि प्रक्षेत्रों की जमीन पर खुलेंगे और अन्य चार केंद्रों के लिए राजस्व विभाग की बंजर जमीन ली जाएगी। बैठक में कृषि विज्ञान केंद्रों से होने वाले फायदों पर भी चर्चा हुई।

आखिरी में कैबिनेट बैठक में विकलांग कल्याण निगम के कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र 58 से 60 साल करने का निर्णय लिया गया।

BJP
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned