scriptUP Cabinet Meeting: 29 प्रस्तावों पर लगी मुहर, 17 शहरों में मिलेगा Free WiFi, अयोध्या को तीन बड़ी सौगात | UP cabinet meeting free wifi in 17 districts jobs to divyangs | Patrika News

UP Cabinet Meeting: 29 प्रस्तावों पर लगी मुहर, 17 शहरों में मिलेगा Free WiFi, अयोध्या को तीन बड़ी सौगात

locationलखनऊPublished: Jul 21, 2021 10:30:35 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग (UP Cabinet Meeting) में कुल 29 बड़े फैसले लिए गए हैं।

Yogi

Yogi

लखनऊ. प्रदेश के 17 शहरों में जल्द ही मुफ्त वाईफाई (Free WiFi) की सुविधा मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग (UP Cabinet Meeting) में इससे जुड़े प्रस्ताव को मंजूर दे दी गई है। इसके साथ ही कुल 29 बड़े फैसले लिए गए हैं। रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) के विकास से जुड़े तीन प्रस्तावों पर मुहर लगी है। साथ ही यूपी की सभी ग्राम पंचायतों में 6 महीने के भीतर नए पंचायत घर बनाने वा पुराने पंचायत घरों की मरम्मत के लिए प्रस्ताव पास हुआ है। वहीं दिव्यांगों को अब डायरेक्ट नौकरी दी जाएगी।
ये भी पढ़ें- यूपी पंचायत चुनाव ड्यूटी में कोराना से मरने वाले 2020 कर्मचारियों के परिजनों को मिलेगा 30 लाख रुपए

अयोध्या को सौगात-
सिद्धार्थनाथ सिंह ने बैठक के बाद जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में कई विभागों के प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है। अयोध्या के सम्बंध में कहा कि अयोध्या अकबरपुर बसखारी मार्ग 115.18 करोड़ की लागत से बनेगा। इससे मऊ, आजमगढ़, पूर्वांचल जाने वाले व आने वाले लोगों को आसानी होगी। इसी के साथ 13.5 किलोमीटर सड़क निर्माण पर 132.87 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अयोध्या से संबंधित तीसरे प्रस्ताव में माया बाजार के पास घनी आबादी से बचने के लिए 3 किलोमीटर बाई पास बनाने के फैसले को मंजूरी दी गई है। इस पर 61.33 करोड़ की लागत आएगी।
मिलेगा फ्री वाईफाई-
प्रदेश के 17 नगर निगम वाले शहरों सहित कुल 217 सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वाईफाई दिया जाएगा। जिन शहरों को चिन्हित किया गया है उनमें लखनऊ, आगरा, कानपुर,वाराणसी, अलीगढ़, झांसी, प्रयागराज, सहारनपुर, बरेली, गोरखपुर, मुरादाबाद, मेरठ, अयोध्या, गाजियाबाद, शाहजहांपुर, मथुरा-वृंदावन व फीरोजाबाद शामिल है। इन नगर निगम वाले शहर के अतिरिक्त 200 नगर पालिका परिषद वाले शहरों में यह सुविधा दी जाएगी। मुख्य रूप से बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, तहसील, कचहरी, ब्लाक व रजिस्ट्रार कार्यालय के आसपास फ्री वाईफाई दिया जाएगा।
ये भी पढ़ें- यूपी कैबिनेट बैठक : योगी सरकार बनाएगी चित्रकूट धाम विकास बोर्ड

दिव्यांगों को डायरेक्ट नौकरी-
उन्होंने बताया कि अब दिव्यांगों की नियुक्ति आरक्षण के अनुसार डायरेक्ट होगी। इसका प्रस्ताव भी पास किया गया है। उन्होंने कहा कि 2011 में केंद्र सरकार नेदिव्यांगों के आरक्षण के लिए 3 पर्सेंट का प्रावधान किया था। 2016 में इसे यूपी में लागू किया गया था।
इन प्रस्तावों पर भी लगी मुहर-

– पूरे प्रदेश में 58189 ग्राम पंचायत हैं। 6 महीने के अंदर प्रदेश में नए पंचायत घर बनाने व पुराने पंचायत घरों की मरम्मत की जाएगी।
– ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक व कंप्यूटर ऑपरेटर की तैनाती होगी।
– प्रयागराज में हाईकोर्ट के वकील के चैंबर की संख्या को 1400 से बढ़ाकर 2500 किया जाएगा।
– 40 लाख अन्योदय होल्डर के जो परिवार 2011 सेंसस से छूटे हुए हैं, उनको 5 लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा से कवर किया जाएगा।
– नए मैडिकल कालेज से जुड़े अमेठी में जिला चिकित्सालय के लिए वित्त समिति द्वारा दिए गए बजट का अनुमोदन पास किया गया है।
– संस्कृति माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य और अध्यापक के पदों पर नियुक्ति होगी।
– मथुरा में यमुना एक्सप्रेस-वे से जुड़े कोसी, नंद गांव, गोवर्धन मार्ग के चौड़ीकरण के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई है।
– प्रयागराज से हंडिया जाने वाली सड़क के चौड़ीकरण का प्रस्ताव।
– अंबेडकरनगर से अयोध्या को जोड़ने वाले बायपास को लेकर भी प्रस्ताव पास किया गया।
– लखीमपुर खीरी से दुधवा का मार्ग से जुड़ी सड़क को लेकर भी प्रस्तव पास हुआ।
– कौशांबी और प्रयागराज को जोड़ने के लिए 4 लेन मार्ग बनाने का प्रस्ताव पास हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो