script

राज्य मंत्रिपरिषद का फैसला- यूपी के अब ग्रामीण क्षेत्र में भी पशु काटने के लिये लेना होगा लाइसेंस, बदलेगा शराब बिक्री का समय

locationलखनऊPublished: Jan 23, 2018 08:40:25 pm

Submitted by:

Anil Ankur

पोंटी की मोनोपोली खत्म- फुटकर दुकानें खुलेंगी, धार्मिक स्थल और स्कूलों के पास दुकान खोलने के लिए बनेगी नीति

Now Slaughterhouse will be out of city area- cabinate

Now Slaughterhouse will be out of city area- cabinate

लखनऊ। राज्य मंत्रिपरिषद ने मंगलवार को यहां फैसला किया है कि अब नगरीय क्षेत्र की तरह ग्रामीण क्षेत्र और पंचायती क्षेत्र में स्लाटर हाउस पर नियंत्रण कसा जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में पशुओं को काटने के लिए अब सरकार से लाइसेंस लेना होगा। एक अन्य फैसले में सरकार ने यह भी तय किया है कि मोंटी चडढा की मोनापोली खत्म की जाएगी। इसके लिए सरकार ने शराब के विक्रेता के लिए तीन मंडलों को जोड़कर एक जोन बनाया गया था, उसे खत्मकर दिया गया है। इसके अलावा किसी सिंडीकेट के बजाय शराब बिक्री के लिए फुटकर विक्रेताओं को दुकानें आवंटित की जाएंगी। अस्पताल, स्कूल और धार्मिक स्थलों से कितनी दूर दुकानें खुलें इसके लिए जल्द ही नीति बनाई जाएगी।
होमगार्ड ट्रेनिंग भवन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में फैसला किया गया कि लखनऊ में होमगार्ड प्रशिक्षण के लिए राज्यकीय निर्माण निगम द्वारा कराए जा रहे काम की राशि बढ़ा दी गई है। अब 10 करोड़ रुपए के बजाय 11,40 करोड़ का काम कराया जाएगा। यह जानकारी सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह और श्रीकांत शर्मा ने यहां दी।
सचिवालय 30 पद खत्म
मंत्रिपरिषद ने निर्णय लिया है कि सचिवालय के 30 पद खत्म कर दिए जाएंगे। अब उनके स्थान पर 15 पद होंगे। ये पद लाइब्रेरी से सम्बन्धि हैं। इसलिए इनमें टेक्निकल लोग होने चाहिए। नए पदों की भर्ती उसी आधार पर की जाएगी।
एक जनपद एक उत्पाद
उन्होंने बताया कि एक जनपद एक उत्पाद योजना का कल सीएम उदघाटन करेंगे। इसके लिए पूराी परियोजना बनी है। हर जिले के लिए उत्पाद तय कर लिए गए हैं। जैसे लखनऊ का चिकन वर्क, इलाहाबाद का अमरूद, गोरखपुर कोटा सिल्क, अलीगढ़ का ताला, कानपुर और आगरा का चर्म उद्योग आदि आदि। इससे पांच लाख लोगों को जॉब मिलेगा। सरकार यूपी और केन्द्र की योजनाओं से इन उद्यमियों को वित्तीय सहायता भी पहुचाएगी। इसकी शुरूआत कल यानी कि 24 जनवरी से होगी। 24 और 25 जनवरी को यूपी महोत्सव होगा।
सहकारिता अधिनियम में संशोधन
सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सहकारी अधिनियम 89 में संशोधन किया गया है। एक व्यक्ति तीन बार से ज्यादा चुनाव नही लड़ सकता। इसका विरोध भी होना शुरू हो गया है। इसके अलावा आवश्यक वस्तुओं की बिक्री के लिए सहकारी केन्द्रों का उपयोग किया जाएगा।
प्रवक्ता ने बताया कि इस बार विधानसभा का आगामी सत्र 8 फरवरी से 20 मार्च तक चलेगा। इसी सत्र में बजट सत्र भी शामिल होगा। उत्तर प्रदेश पत्र विक्रेता नियमावली में विक्रय स्थल के चयन किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा में लागू करने के लिए 12 मीटर भवन अब 9 मीटर भवन में अग्नि शमन की स्वीकृति ली जाएगी। काशी विश्व विद्यालय में वैदिक विज्ञान की पढ़ाई होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो