scriptसीएम Yogi का बड़ा ऐलान, डायलिसिस के लिए नहीं खर्च करना होगा एक भी रुपये, यूपी के सभी जिलों में निशुल्क मिलेगी सुविधा | UP CM Yogi Adityanath said Dialysis Facility will be Free in state | Patrika News

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, डायलिसिस के लिए नहीं खर्च करना होगा एक भी रुपये, यूपी के सभी जिलों में निशुल्क मिलेगी सुविधा

locationलखनऊPublished: Aug 10, 2022 10:30:28 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की चिकित्सीय सुविधाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के क्रम में बड़ा ऐलान किया है। अब यूपी के सभी 75 जिलों में लोगों को फ्री डायलिसिस सुविधा मिलेगी।

cm_yogi.jpg

File Photo of Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में चिकित्सीय सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए डायलिसिस सुविधा को फ्री कर दिया है। केंद्र सरकार के सहयोग से यूपी के 75 जिलों में डायलिसिस सुविधा निशुल्क मिलेगी। दरअसल, ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 कालीदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास से चिकित्सीय सुविधाओं का शुभारंभ व लोकार्पण किया। उन्होंने तीन जिलों चंदौली, भदोही और हाथरस में डायलिसिस सेंटर का शुभांरभ किया। इसके साथ ही उन्होंने हेल्थ, वेलनेस केंद्रों पर ओरल कैंसर स्क्रीनिंग अभियान और 35 उच्चीकृत एएनएम प्रशिक्षण केंद्रों में शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पैरामेडिकल स्टाफ किसी भी प्रदेश के स्वास्थ सुविधा की रीढ़ होते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान एएनएम और आशा वर्कर्स ने घर-घर जाकर अपनी जान की परवाह किए बिना मानवता की सेवा की।
33 वर्ष बाद 35 एएनएम प्रशिक्षण केंद्रों का हुआ शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि अगले शैक्षणिक सत्र में एएनएम केंद्रों में मेरिट के साथ-साथ एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया को शामिल किया जाना चाहिए, जिससे कि एडमिशन प्रक्रिया में पार्दर्शिता सुनिश्चित की जा सके। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से सेहत का ध्यान रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि किडनी से सम्बंधित रोगों के इलाज में डायलिसिस की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के तहत हम पहले से ही राज्य के 65 जिलों में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। तीन और डायलिसिस केंद्रों के उद्घाटन के साथ ही यह सुविधा राज्य के 68 जिलों में विस्तारित की जा रही है। जबकि शेष जिलों में, परियोजना प्रक्रियाधीन है।
यह भी पढ़ें – महिला उत्थान मंडल की तरफ से पुलिसकर्मियों को बांधी गई राखियां

सभी 75 जिलों में निशुल्क डायलिसिस सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में करना है काम

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि ये संभव है कि सभी 75 जिलों में नेफ्रोलॉजिस्ट या किडनी विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं हो सकते, लेकिन फिजिशियन हर जगह उपलब्ध हैं। इन फिजिशियन को प्रशिक्षित किया जा सकता है और तकनीशियनों को भी तैनात किया जा सकता है । इसके साथ ही डायलिसिस सेंटर को पीपीपी मॉडल पर भी संचालित किया जा सकता है जिसके लिए केंद्र सरकार इस काम में अपना सहयोग देना चाहती है। हमें राज्य के सभी 75 जिलों में मुफ्त डायलिसिस उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से कार्य करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो